सरदारशहर कृषि उपज मंडी में भारी अव्यवस्था, 210 गांवों के किसान हो रहे परेशान
Advertisement

सरदारशहर कृषि उपज मंडी में भारी अव्यवस्था, 210 गांवों के किसान हो रहे परेशान

Churu News: सरदारशहर कृषि उपज मंडी परिसर में स्थित थोक सब्जी मंडी में लंबे समय से अव्यवस्थाओं का आलम देखने को मिल रहा है, जिससे कृषि मंडी प्रशासन जहां पूरी तरह से बेखबर है वहीं 210 गांवों के किसानों को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

सरदारशहर कृषि उपज मंडी में भारी अव्यवस्था, 210 गांवों के किसान हो रहे परेशान

Churu, Sardarshahar: सरदारशहर कृषि उपज मंडी परिसर में स्थित थोक सब्जी मंडी में लंबे समय से अव्यवस्थाओं का आलम देखने को मिल रहा है, जिससे कृषि मंडी प्रशासन जहां पूरी तरह से बेखबर है वहीं 210 गांवों के किसानों को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है. किसानों की शिकायत पर शुक्रवार को क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष लालचंद छिरंग के नेतृत्व में थोक सब्जी मंडी का जायजा लिया गया. इस दौरान अनेकों अव्यवस्थाएं देखने को मिली. सब्जी मंडी में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं, वहीं पीने के पानी और सुलभ शौचालय की व्यवस्था भी बदहाल मिली. 

सब्जी मंडी के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन 

सब्जी मंडी के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के तार नीचे होने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. किसानों का माल रखने के लिए बने यार्डों को व्यापारियों ने खाली क्रेटो से भर कर अपना कब्जा जमा रखा है, जिससे किसानों को अपना मान जमीन पर रखना पड़ता है और घंटों तक धूप में खड़ा रहना पड़ता है. सुलभ शौचालय में बेशुमार गंदगी है और पानी की व्यवस्था भी नहीं है. इसी को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया और शीघ्र सुधार नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी. किसान नेता लालचंद छिरंग ने बताया कि 25 वर्ष पूर्व मेरे पिताजी नथुराम छिरंग और अन्य किसान नेताओं ने आढत की लड़ाई शुरू की थी, जो आज तक जारी है. अब भी किसानों से व्यापारियों द्वारा 6.15% आढत ली जा रही है, जिसका कोई नियम नहीं है. सब्जी मंडी में रोजाना लाखों का माल बिकता है, जिसका मण्डी अधिकारियों के पास कोई हिसाब नहीं है .

किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन

किसानों के प्रदर्शन की सूचना मिलने पर कृषि मंडी सचिव कमल किशोर सोनी तुरंत सब्जी मंडी पहुंचे और किसानों से वार्ता की. उन्होंने कहा कि इस संबंध में 2 दिन पूर्व मीटिंग हुई है, जिसमें पानी, सुलभ शौचालय, सफाई व्यवस्था, हाई टेंशन लाइन, व्यापारियों के माल रखने की जगह आदि समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया तथा तुरंत प्रभाव से समुचित व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मंडी कर्मचारियों को निर्देशित किया है.

मंडी सचिव सोनी ने बताया कि उन्हें सरदारशहर, राजगढ़ ,तारानगर, चूरू, लूणकरणसर, आरडी 465 सहित 2 जिलों का कार्यभार देखना पड़ता है, प्रत्येक मंडी की समय पर मॉनिटरिंग नहीं हो पाती है, इस कारण कुछ परेशानियां हो रही है , पर अब सभी व्यवस्थाओं में शीघ्र समुचित सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि आने वाले किसानों को कोई परेशानी ना हो. इस मौके पर कॉन्ग्रेस देहात अध्यक्ष ईस्सरराम राम डूडी, गोवर्धन कुलड़िया, रामचंद्र जाट, संजय माली लीछुराम छिरंग, राजेंद्र छिरंग, महेंद्र राकसिया, रजीराम जाट, बजरंगलाल गोदारा, मांगीलाल मेघवाल, धनाराम जाट, सहीराम जाट, उदाराम सारण, नवरत्न सैनी, सांवरमल बागड़ी व विजय राकसिया सहित अनेकों किसान मौजूद रहे.

Reporter- Navratan Prajapat

यह भी पढ़ें...

गुलाबी साड़ी में ब्वॉयफ्रेंड से शादी रचाने पहुंचीं सोनाली सहगल, देखिए उनकी ये ग्रैंड एंट्री

बारां में अर्द्धनग्न अवस्था में मिला लापता नाबालिग का शव, हैवानियत के बाद हत्या की आशंका

Trending news