Churu news: फसल बीमा को लेकर किसानों और कलेक्टर के बीच टकराव, इंश्योरेंस ना मिलने से निराश है किसान
Advertisement

Churu news: फसल बीमा को लेकर किसानों और कलेक्टर के बीच टकराव, इंश्योरेंस ना मिलने से निराश है किसान

Churu news: सेटेलाइट के माध्यम से फसल बीमा क्लेम व क्रोप कटिंग रिपोर्ट के विरोध सहित 22सूत्रीय मांग को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा का धरना चूरु कलेक्ट्री के आगे दूसरे दिन भी जारी रहा. 

Churu news: फसल बीमा को लेकर किसानों और कलेक्टर के बीच टकराव, इंश्योरेंस ना मिलने से निराश है किसान

Churu news: सेटेलाइट के माध्यम से फसल बीमा क्लेम व क्रोप कटिंग रिपोर्ट के विरोध सहित 22सूत्रीय मांग को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा का धरना चूरु कलेक्ट्री के आगे दूसरे दिन भी जारी रहा. कल सैंकड़ो किसान विभिन्न तहसीलों से पैदल चलकर चूरू कलेक्ट्री पर कूच किया. कल शाम जिला कलक्टर से हुई वार्ता में समाधान नही होनें पर किसानों का धरना जारी है. 

किसान सभा के निर्मल प्रजापत ने बताया कि राज्य सरकार ने 2021 के बीमा क्लेम व किसानों को 6घण्टे बिजली देने की मांग केंद्र सरकार को पत्र के माध्यम से पहुँचा दिया है. प्रजापत ने कहा कि सेटेलाइट के माध्यम से फसल बीमा क्लेम क्रोप कटिंग रिपोर्ट का कोई ओचित्य नहीं है. सरकार ने यह व्यवस्था बीमा कम्पनियों को लाभ पहुंचाने के लिए की है. जबकि इससे किसानों फसल बीमा में नुकसान उठाना पड़ रहा है. 
कोई निर्णय नही होने तक हमारा धरना जारी रहेगा. 

बीमा क्लेम व किसानों को 6घण्टे बिजली सप्लाई की मांग सहित विभिन्न मांगों को लेकर धरना जारी है. किसान सभा के छगनलाल चौधरी ने बताया कि फसल बीमा क्लेम सहित 22सूत्रीय मांग को लेकर किसानों का यह धरना व प्रदर्शन है. किसानों को फसल बीमा क्लेम क्रोप कटिंग रिपोर्ट के आधार पर फसलों का क्लेम दिया जाये. सत्यापन के नाम पर रबी की फसल 2021-22 का रोका गया क्लेम तत्काल दिलवाने की मांग की गई है. इसलिए सभी फसलों के क्रोप कटिंग प्रयोग पटवार स्तर पर होना चाहिए.  

यह भी पढ़ें- सुबह उठने के इतनी देर बाद पिएं चाय-कॉफी, नहीं पहुंचाएगी सेहत को नुकसान

आज फिर जिला कलक्टर व बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ वार्ता की जायेगी. जब तक सरकार हमसे वार्ता कर समाधान नही करती तब तक अनिश्चितकालीन धरना व घेराव जारी रहेगा. किसानों की इस महापंचायत में चूरू, राजगढ़, सरदारशहर, तारानगर, रतनगढ व सुजानगढ सहित विभिन्न क्षेत्रों के किसान मौजूद थे.

REPORTER- NAVRATAN PRAJAPATI

Trending news