Churu News: सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव पर संभागीय आयुक्त की बैठक,निषपक्ष चुनाव पर की चर्चा
Advertisement

Churu News: सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव पर संभागीय आयुक्त की बैठक,निषपक्ष चुनाव पर की चर्चा

Churu news: सरदारशहरसीट पर होने जा रहे उचुनावों को लेकर जिले में तैयारियां जोरों पर है , इन चुनावों को लेकर बीकानेर संभागीय आयुक्त ने भी निषपक्ष चुनाव करवाने पर जोर दिया  है.

Churu News: सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव पर संभागीय आयुक्त की बैठक,निषपक्ष चुनाव पर की चर्चा
Churu news: संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की, जिसमें  संभागीय आयुक्त  ने अधिकारियों को चुनावी तैयारियों को लेकर  निर्देश दिए है. उन्होंने कहा है कि  स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान  हमारी  प्राथमिकता हौ.इसके साथ ही बीकानेर संभागीय आयुक्त यह भी  कहा है कि सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव के दौरान पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ इस प्रकार काम करें कि प्रत्येक मतदाता बिना किसी भय एवं प्रलोभन के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कर सकें.
 
संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को सरदारशहर पंचायत समिति में चुनावी तैयारियों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित की थी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों  को संबोधित किया.इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश,जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग, पुलिस अधीक्षक दिगंत आनंद आदि भी मौजूद थे. 
 
 संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने चुनाव से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें जिससे  मतदाताओं को  किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो. हर  बूथ पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था  करें. उन्होंने आमजन से भी अनुरोध किया कि यदि किसी मतदाता को लगता है कि उनके मतदान करने में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो सकती है तो वे इस संबंध में प्रशासन-पुलिस से संपर्क कर सकते हैं. उसकी परेशानी का तुरंत समाधान होगा.
 
 
संभागीय आयुक्त ने कहा कि मतदान दलों के लिए भी इस प्रकार से व्यवस्था करें कि बिना किसी परेशानी के वे अपना कार्य संपादित कर सकें. मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने वाले दस्तावेजों के संबंध में समुचित प्रचार-प्रसार करें एवं मतदान केंद्रों पर भी इसकी सूचना चस्पा करें. सभी प्रकार के प्रशिक्षण बहुत अच्छे ढंग से संपादित करवाएं. संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की तकनीकी त्रुटि नहीं रहनी चाहिए. मतगणना स्थल की सभी व्यवस्थाएं समुचित ढंग से देख लें. उन्होंने उड़नदस्तों, स्थैतिक निगरानी दल, वीवीटी, वीएसटी आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान इन सभी की भूमिका महत्त्वपूर्ण है, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि ये दल अपना काम बेहतर ढंग से करें. संभागीय आयुक्त ने पेड न्यूज मॉनीटरिंग, एमसीएमसी के कार्यो तथा सेक्शन 127 ए की पालना के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए. 
 
उन्होंने दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के मतदान के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित करना है. मतदान की गोपनीयता किसी भी स्थिति में भंग नहीं होनी चाहिए. जिला एवं विधानसभा स्तर पर सभी नियंत्रण कक्ष समुचित ढंग से संचालित हों. आदर्श आचार संहिता की अक्षरश: पालना सुनिश्चित होनी चाहिए.
 
पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन तथा चुनाव के किसी भी प्रकार के धनबल, भुजबल के प्रयोग की आशंका पर पुलिस व प्रशासन की जीरो टोलरेंस की नीति रहनी चाहिए. उन्होंने कहा कि रेंज स्तर से भी चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध करा दिया जाएगा.
 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों से अवगत करवाते हुए आश्वस्त किया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार जिला प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि बैठक में संभागीय आयुक्त द्वारा दिए गए निर्देषों की पालना सुनिश्चित करें.
 
पुलिस अधीक्षक दिगंत आनंद ने चुनाव के दौरान किए जाने वाले सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था इंतजामों की जानकारी दी. रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) बिजेंद्र चाहर ने सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के कुल मतदान केंद्रों तथा उन पर की गई व्यवस्थाओं के बारे में बताया. इस दौरान सुजानगढ़ एडीएम भागीरथ साख, जिला परिषद सीईओ पीआर मीणा, एएसपी राजेंद्र मीणा, तहसीलदार कमलेश कुमार, विकास अधिकारी जगदीश व्यास, डीवाईएसपी नरेंद्र शर्मा, हिमांशु शर्मा, ओमप्रकाश गोदारा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे.
 
इससे पहले संभागीय आयुक्त ने मेलूसर में मतदान केंद्र का निरीक्षण किया तथा सरदारशहर में तारानगर रोड पर एसएसटी के कार्यों का अवलोकन किया. उन्होंने इस दौरान मतदान जागरुकता के लिए स्वीप गतिविधि अंतर्गत आयोजित रैली को ताल मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
Reporter: Gopal Kanwar

Trending news