Churu: गांवों में 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' में गांधी जयंती तक चलेंगी स्वच्छता गतिविधियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1361074

Churu: गांवों में 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' में गांधी जयंती तक चलेंगी स्वच्छता गतिविधियां

Churu: पेयजल और स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत गांधी जयंती तक 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी. 

स्वच्छता ही सेवा अभियान

Churu: पेयजल और स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत गांधी जयंती दो अक्टूबर तक गांवों में दृश्य स्वच्छता की थीम पर 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी. 

एसबीएम (ग्रामीण) के जिला समन्वयक श्याम लाल शर्मा ने बताया कि इस अभियान में मुख्य रूप से संचालित गतिविधियों में गाव में प्रत्यक्ष स्वच्छता, कचरा एकत्रण वाले स्थानों की सफाई, गीले और सूखे कचरे के पृथक्कीकरण हेतु सामुदायिक जागरुकता, अपशिष्ट भंडारण पृथक्कीकरण, शेड केन्द्रों का निर्माण, अपशिष्ट एकत्रण हेतु ट्राईसाईकिल/ई-रिक्शा (बैटरी संचालित वाहन) की खरीद, अजैविक अपघटित अपशिष्ट, प्लास्टिक का डोर टू डोर एकत्रण, जलाशयों के निकट के क्षेत्र को स्वच्छ रखना और जलाशय के चारों तरफ पौधारोपण, ग्राम सभा कर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध हेतु प्रस्ताव पारित कर सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में जागरुकता, ओडीएफ प्लस घटकों के वातावरण निर्माण, गंदगी ना फैलायें थीम पर नारा लेखन, प्रतिज्ञा लेखन के कार्य सम्पादित करवाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरीराम चौहान के निर्देशन में ब्लॉक स्तर पर विकास अधिकारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गई है. जिले की ग्राम पंचायतों में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारियों के द्वारा प्रत्येक दिन गतिविधियां आयोजित की जा रही है. जिला और ब्लॉक स्तर से अधिकारी शामिल होकर स्वच्छता के लिए वातावरण निर्माण में सहभागिता सुनिश्चित कर रहे है. 

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान में ओडीएफ प्लस अभियान अंतर्गत जिले को 285 ग्राम ओडीएफ का लक्ष्य निर्धारित है, जिसमें तरल कचरा प्रबंधन हेतु मैजिक पिट, सोखता गढ्ढा और नाली निर्माण का कार्य और ठोस कचरा प्रबंधन में डोट टू डोर कचरा संग्रहण, पृथक्कीकरण, सिंगल यूज प्लास्टिक प्रबंधन, खाद के गड्ढों का निर्माण कार्य को अभियान के अंतर्गत प्राथमिकता से करवाया जाएगा. जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान पूर्ण गति और प्राथमिकता के साथ चलाया जा रहा है और सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है.

Reporter: Gopal Kanwar

खबरें और भी हैं...

देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, कई दिनों से AIIMS में थे भर्ती

दिल तो बच्चा है जी! बच्चों की स्लाइडिंग स्विंग पर फिसल रही थी चाची, बिगड़ा ऐसा बैलेंस कि...

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

Trending news