चित्तौड़गढ़ के युवा ने किया नाम रोशन, G-20 समिट में वैश्विक पटल पर खानदानी कला का किया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1868119

चित्तौड़गढ़ के युवा ने किया नाम रोशन, G-20 समिट में वैश्विक पटल पर खानदानी कला का किया प्रदर्शन

राजस्थान न्यूज: चित्तौड़गढ़ के युवा ने पूरे राजस्थान का नाम रोशन कर दिया. G-20 समिट में वैश्विक पटल पर खानदानी कला का उसके द्वारा प्रदर्शन किया गया.

चित्तौड़गढ़ के युवा ने किया नाम रोशन, G-20 समिट में वैश्विक पटल पर खानदानी कला का किया प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़: राजस्थान में रंगाई छपाई के लिए प्रसिद्ध माने जाने वाले चित्तौड़गढ़ के आकोला क्षेत्र के युवा कलाकार योगेश ने दिल्ली में आयोजित G20 समिट 2023 सम्मेलन में भाग लेकर जिले सहित अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया.

रंगाई छपाई के बारे में जानकारी दी

इस दौरान योगेश ने आकोला की जानी मानी हस्त कला का महत्व दुनिया के सामने प्रदर्शित किया. G-20 समिट में रंगाई छपाई के लाइव प्रदर्शन के दौरान योगेश ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व भर के सभी राष्ट्रध्यक्षों को रंगाई छपाई के बारे में जानकारी दी.

योगेश के परिवार सहित पूरे अकोलावासियों ने G-20 समिट आयोजन लाइव प्रसारण देख कर खुशी जाहिर की. गौरतलब है कि योगेश, छीपा समाज के रंगाई छपाई के खानदानी कार्य को लगातार आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं. G-20 समिट में भाग लेकर योगेश ने अपने खानदानी कार्य को बढ़ावा देने के साथ इस कार्य मे शामिल अन्य युवाओं को प्रोत्साहित किया है.

आपको बता दे कि योगेश ने आईआईसीडी जयपुर से टेक्सटाइल डिजाइनर की डिग्री प्राप्त की है. जिसके बाद वे उदयपुर, जयपुर व G20 कनेक्टिंग 2022 और MLSU में आयोजित G20 2022 के कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके है. MLSU swarnim fashion show 2022 में निर्णायक की भूमिका अदा की. इसी के साथ आकोला में उदयपुर व जयपुर के छात्र -छात्राओं को भी रंगाई छपाई की दाबू प्रिंट का प्रशिक्षण दिया.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल डिपार्टमेंट, दिल्ली के अंतर्गत आकोला की आर्टिजन महिलाओं को आकोला की रंगाई छपाई दाबू प्रिंट का प्रशिक्षण दिया.

 

ये भी पढ़ें-

बस एक नींबू से जीवनभर हाथ में टिकेगा पैसा, जानिए कैसे

जानिए,भगवान शिव के सपने में आने का मतलब क्या है?

क्या गदर-2 और OMG-2 के बाद फिर से होगा बॉलीवुड में क्लैश? इन बड़ी मूवीज में टक्कर

KBC में पूछे गए करोड़पति बनने के लिए ये सवाल, क्या आपको पता हैं जवाब?

Trending news