Lumpy Skin Disease: चितौड़गढ़ की गांधी नगर गौशाला में लंपी का कहर, वेक्सिनेशन सवाल
Advertisement

Lumpy Skin Disease: चितौड़गढ़ की गांधी नगर गौशाला में लंपी का कहर, वेक्सिनेशन सवाल

गौशालाओं में वैक्सीनेशन हुए एक महीने से ऊपर हो गया है फिर भी शहर की गौशालाओं में गौवंश का संक्रमित पाया जाना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया या फिर वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवालियां निशान उठा रहा है.

Lumpy Skin Disease: चितौड़गढ़ की गांधी नगर गौशाला में लंपी का कहर, वेक्सिनेशन सवाल

Chittorgarh: गांधी नगर स्थित गौशाला में लंपी वायरस से ग्रस्त 3 गौवंश मिला. मेवाड़ गौरक्षा युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष विकास सैनी ने बताया है कि पशु चिकित्सकों का हमसे कहना था कि यहां इस ओर चितौड़गढ़ की सारी गौशालाओं के अंदर सभी गौवंश को वैक्सिनेशन किया जा चुका है गौवंश को वैक्सिनेशन होने के 21 दिन बाद उन्हें लंपी से कोई खतरा नहीं है. अब जब चित्तौड़गढ़ की सभी गौशालाओं में वैक्सीनेशन हुए एक महीने से ऊपर हो गया है फिर भी शहर की गौशालाओं में गौवंश का संक्रमित पाया जाना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया या फिर वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवालियां निशान उठा रहा है या तो यभी गौवंश को वैक्सिनेशन नहीं किया गया या फिर लगाया गया वैक्सीन इन्हें लंपी वायरस से बचाने में कारगर सिद्ध नहीं हो पा रहा है.

यह भी पढ़ें- Health tips: बादाम नहीं, ये 3 चीजें खाने से दिमाग चाचा चौधरी से भी तेज चलेगा

ऐसे में चित्तौड़गढ़ शहर के बाहर बने कचरा संग्रहण यार्ड के पास ही लंपी ग्रसित गौवंश का आयसोलेशन सेंटर बना होना और लंपी से ग्रसित गौवंश को ऐसी जगह पर आयसोलेशन में रखा गया है जहां पर पहले से मक्खी मच्छरों की भरमार है. ऐसे में इन्हीं मक्खी मच्छरों के माध्यम से अगर यह वायरस तेजी से फैल भी रहा है तो इसमें पशु चिकित्सालय और जिला प्रशासन की अनदेखी से भी इंकार नहीं किया जा सकता. गंगरार के सुधरी गांव में मेवाड़ गोरक्षा युवा वाहिनी के सदस्यों ने पहली लंपी वायरस से ग्रस्त गौवंश का अंतिम संस्कार किया गया है. ऐसे में जिला प्रशासन को अब तो जाग ही जाना चाहिए.

Reporter- Deepak Vyas

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

बेटी की शादी को पैसे नहीं थे तो तस्करी की, अब बेरोजगार बेटे के लिए शुरू किया ये काम

Acb ने 10 लाख की रिश्वत के साथ जिला परिषद सदस्य को पकड़ा, ठिकानों पर शुरू की जांच

भगवान की मूर्ति पर दिखे लंपी बीमारी के लक्षण, दर्शन के लिए मंदिर में भीड़ उमड़ पड़ी

 

Trending news