चित्तौड़गढ़ के जयपाल 19 दिन में 600 KM पैदल चलकर पहुंचे PMO,जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1364265

चित्तौड़गढ़ के जयपाल 19 दिन में 600 KM पैदल चलकर पहुंचे PMO,जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की

भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या न सिर्फ वर्तमान की बड़ी समस्या है बल्कि यह आने वाले कल की भी समस्या है. इसी समस्या के समाधान को लेकर चित्तौड़गढ़ से 5 सितंबर को पैदल दिल्ली के लिए रवाना हुए थे जयपाल. आज पीएमओ पहुंचकर अपनी मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है

चित्तौड़गढ़ के जयपाल 19 दिन में 600 KM पैदल चलकर पहुंचे PMO.

चित्तौड़गढ़: जिले से 5 सितंबर को जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर 600 किलोमीटर की पैदल यात्रा का सफर तिरंगा हाथ में लिए पैदल पार करने वाला चित्तौड़गढ़ के रिठोला निवासी जयपाल ओड़ शुक्रवार को दिल्ली स्थित पीएम कार्यालय तक पहुंच गया. जयपाल ने पीएम कार्यालय पहुंच कर पीएम के नाम कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपा है. जयपाल इस पैदल यात्रा से पहले भी लगभग अठारह बार रेल मार्ग से दिल्ली पहुंच कर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग का ज्ञापन पीएमओ में सौंप चुके हैं. जयपाल यह मांग पीछले कई वर्षों से उठा रहा है, लेकिन अभी तक पीएमओ द्वारा किसी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं दिया है.

चित्तौड़गढ़ से दिल्ली 5 सितंबर को पैदल रवाना हुए जयपाल ने छः सौ किलोमीटर का सफर लगभग 19 दिनों में पार किया है. रास्ते में पड़ने वाले होटल, ढाबों और स्थानीय लोगों के यहां रात्रि विश्राम और भोजन करते हुए जयपाल ओड़ ने बताया कि मुझे यह आभास हो रहा है कि पूरा देश आज भी अनेकता में एकता का संदेश लिए एक ही धागे में मोतियों की माला की तरह बंधा हुआ है.

 जयपाल ने कहा कि रास्ते भर में जनसंख्या नियंत्रण कानून का उन्हें भरपूर समर्थन और स्थानीय लोगों का सहयोग मिला है. जय पाल ओड़ ने बताया कि भारत में आबादी के हिसाब से कम पड़ती भूमि, बढ़ती जनसंख्या से कटते जंगलों, पानी की कमी, बीमारियों का बढ़ना और कई तरह के प्रदूषण के लिए जिम्मेदारी जनसंख्या विस्फोट पर नियंत्रण करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाये जाने की मांग देश हित में जरुरी है.

रिपोर्टर- दीपक व्यास

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: राजस्थान में नए CM की चर्चा के बीच सचिन पायलट ने विधायकों से की मुलाकात​

 

Trending news