चित्तौड़गढ़ डीएम की मौजूदगी में जिला परिषद की बैठक संपन्न, फसलों के नुकसान पर चर्चा, जल्द मिलेगा मुआवजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1404864

चित्तौड़गढ़ डीएम की मौजूदगी में जिला परिषद की बैठक संपन्न, फसलों के नुकसान पर चर्चा, जल्द मिलेगा मुआवजा

चित्तौड़गढ़ जिला प्रमुख डॉ. सुरेश धाकड़ की अध्यक्षता में जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक गुरुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई.

चित्तौड़गढ़ डीएम की मौजूदगी में जिला परिषद की बैठक संपन्न.

चित्तौड़गढ़: जिला प्रमुख डॉ. सुरेश धाकड़ की अध्यक्षता में जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक गुरुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई. बैठक में जिला प्रमुख धाकड़ ने पिछले दिनों बेमौसम बारिश की वजह से जिले में किसानों की फसलों को भारी नुकसान का मुद्दा उठाते हुए कहा कि किसानों को हुए नुकसान का आकलन कर उन्होंने जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाया जाए. इस पर चित्तौड़गढ़ कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने आश्वासन दिया कि सरकार और जिला प्रशासन किसानों की समस्याओं को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है, और किसानों को फसल खराबे का नियमानुसार शीघ्र मुआवजा दिलवाया जाएगा.

जानें डीएम ने नवाचार पर सदन में क्या बोला 
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उद्देश्य से मटर की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. इसके तहत निम्बाहेड़ा, बेगूं और चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति के 500-500 लघु और सीमांत किसानों को जिन्हांने कभी सब्जी उत्पादन की खेती नहीं की हो उनका चयन कर उन्नत कृषि तकनीक के साथ मटर सब्जी का उत्पादन कराया जाएगा. हर बीस किसानों का एक समूह बनाकर उन्हें कृषि विभाग के अधिकारी ट्रेनिंग देंगे. कृषकों को मटर का उन्नत बीज, जैविक कल्चर, उर्वरक, आवश्यकतानुसार कीटनाशी रसायन निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. 

इस पर जिला प्रमुख सहित पूरे सदन ने तालियां बजाकर जिला कलेक्टर के नवाचार की सराहना की. बैठक में चित्तौड़गढ़ विधायक चन्द्रभान आक्या, जिला परिषद सदस्यगण ने जनहित से जुड़े मुद्दे उठाए, जिस पर जिला कलेक्टर पोसवाल ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. बैठक में जिला परिषद सीईओ राकेश पुरोहित, सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे.

रिपोर्टर-दीपक व्यास

ये भी पढ़ें- 240 मिनट चली जनसुनवाई, बीकानेर डीएम भगवती प्रसाद नें सुने 80 प्रकरण, कहा- हमारा उद्देश्य आमजन को राहत देना है

 

Trending news