चित्तौड़गढ़: सम्मेद शिखर को लेकर प्रदर्शन तेज, जैन समाज उतरा सड़कों पर, निकाला मौन जूलूस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1495389

चित्तौड़गढ़: सम्मेद शिखर को लेकर प्रदर्शन तेज, जैन समाज उतरा सड़कों पर, निकाला मौन जूलूस

Chittorgarh news: चित्तौड़गढ़ जिले के सांवलियाजी कस्बे का जैन समाज प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर को बचाने के लिए सड़कों पर उतर आया है. साथ ही मौन जूलूस निकाल कर सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहें है. 

चित्तौड़गढ़: सम्मेद शिखर को लेकर प्रदर्शन तेज, जैन समाज उतरा सड़कों पर, निकाला मौन जूलूस

Chittorgarh news: चित्तौड़गढ़ जिले के सांवलियाजी कस्बे का जैन समाज भी सड़कों पर उतर आया है. सांवलियाजी कस्बे के सकल जैन समाज के द्वारा सांवलियाजी कस्बे में मौन जुलूस निकालते हुए विरोध प्रदर्शित किया. 

जानकारी के अनुसार झारखंड प्रदेश में स्थित प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर को सरकार के द्वारा पर्यटन स्थल घोषित करने के निर्णय के बाद पूरे भारत देश में जैन समाज के द्वारा शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शित किया जा रहा है. इसी क्रम में बुधवार को सांवलियाजी कस्बे में भी सकल जैन समाज के द्वारा अपने सभी प्रतिष्ठान बंद रखकर मौन जुलूस निकालते हुए सरकार के इस निर्णय का विरोध जताया. 

सांवलियाजी कस्बे के श्वेतांबर तथा दिगंबर जैन समाज के महिला पुरुषों के द्वारा संयुक्त रूप से सांवलियाजी कस्बे में यह विशाल मौन जुलूस निकाला. मौन जुलूस कस्बा स्थित जैन मंदिर परिसर से प्रारंभ होकर सदर बाजार, मीरा सर्कल चौराहा, चिकारड़ा मेन रोड, कबूतर खाना चौराहा, ब्रम्हपुरी मोहल्ला तथा जैन मोहल्ला होता हुआ पुनः जैन मंदिर परिसर में पहुंचकर संपन्न हुआ.

इस मौन जुलूस में सांवलियाजी कस्बे के जैन समाज के महिला पुरुष हाथ में सम्मेद शिखर को बचाने जैसी विभिन्न तख्तियां लेकर चल रहे थे. इस मौन जुलूस के समापन के बाद सभी ने उप तहसील कार्यालय भादसोड़ा में पहुंचकर देश के प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा.

ज्ञापन में यह भी बताया गया कि सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के निर्णय को अगर सरकार शांतिपूर्ण आंदोलन से वापस नहीं लेती है तो सकल जैन समाज के द्वारा उग्र आंदोलन भी किए जाएंगे. मौन जुलूस निकालने के दौरान सांवलियाजी कस्बे के मनोहर लाल जैन, सुरेश चंद्र जैन, मनोहर लाल मारु, राजमल मारू, सुरजमल कोठारी, पवन पोरवाल, चंद्रप्रकाश जारोली, पंकज मारु, सागरमल बोहरा सहित सांवलियाजी कस्बे के सभी जैन समाज के महिला, पुरुष सहित बालक बालिका मौजूद रहे.( Reoprter: Deepak Vyas)

ये भी पढ़े..

जहाजपुर में बड़ा सड़क हादसा, वैन और मोटरसाइकिल में जोरदार टक्कर से तीन महिलाएं गंभीर रूप से घायल

Trending news