Chittorgarh: जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने का जताया विरोध, आक्रोश रैली निकालकर प्रदर्शन
Advertisement

Chittorgarh: जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने का जताया विरोध, आक्रोश रैली निकालकर प्रदर्शन

चितौडगढ़ जिले के बानसेन में सकल जैन समाज द्वारा आक्रोश रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया तथा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर निर्णय को वापस लेने की मांग की गई. जैन समाज के लोगों ने बताया कि सम्मेद शिखर जैन समाज का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है. यहां पर 20 से अधिक तीर्थंकरों की स्थली है.

आक्रोश रैली निकालकर प्रदर्शन.

Chittorgarh News: भादसोड़ा क्षैत्र के बानसेन कस्बें में मंगलवार को बानसेन केंद्र सरकार द्वारा जैन समाज के सबसे बड़े तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल बनाने से जैन समाज में जबरदस्त आक्रोश है. रैली निकाली गई इसे लेकर आज चितौडगढ़ जिले के बानसेन में सकल जैन समाज द्वारा आक्रोश रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया तथा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर निर्णय को वापस लेने की मांग की गई. 

इस दौरान आक्रोश रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी भाग लिय. रैली के बाद जैन समाज के लोगो ने भादसोड़ा नायब तहसीलदार को राष्ट्रपति द्रोपति प्रधानमंत्री भारत सरकार प्रधानमंत्री कार्यालय भूपेंद्र यादव केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री एवं हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री झारखंड श्रीमती समृद्धि रानी अल्पसंख्यक कार्य मंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा और सरकार के निर्णय को वापस लेने तथा ऐसा नहीं होने पर बड़ा उग्र आंदोलन किए जाने की चेतावनी भी दी.

जैन समाज के लोगों ने बताया कि सम्मेद शिखर जैन समाज का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है. यहां पर 20 से अधिक तीर्थंकरों की स्थली है. सरकार के जैन समाज के इस स्थल को पर्यटन स्थल बनाने के निर्णय से धर्म के स्थान पर अनैतिक गतिविधियां होगी तथा माहौल सही नहीं होगा. सरकार के निर्णय के खिलाफ आज बानसेन में बड़ी संख्या में सकल जैन समाज के लोग दिगंबर जैन मंदिर के पास एकत्रित हुए और आक्रोश रैली निकाली.

ये भी पढ़ें- आपके सामने कोई अचानक हो जाए बेहोश तो कैसे बचाए जान, SMS अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया

रैली में महिलाएं हाथों में धर्म की पताका लिए एवं सरकार के निर्णय का विरोध करती हुई सबसे आगे चल रही थी. महिलाओं द्वारा सम्मेद शिखर हमारा है जान से भी प्यारा, बहुत सहेलियां अब नहीं सहेंगे अपना अधिकार लेकर रहेंगे. जैसे झारखंड सरकार के खिलाफ नारे लगाया गया साथ तहसील कार्यालय को गुंजायमान उठा. इस बानसेन कस्बे में दौरान मुख्य बाजार होते हुए आक्रोश रैली नारेबाजी करते हुए उप तहसील कार्यालय पहुंची. यहां सकल जैन समाज के लोगों ने नायब तहसील दार को ज्ञापन देते हुए कहा कि सरकार को तुरंत इस निर्णय को वापस लेना चाहिए. अभी जैन समाज अहिंसा का रास्ता अपनाते हुए अपनी मांग रख रहा है. यदि सरकार द्वारा अपना निर्णय वापस नहीं लिया गया तो जैन समाज द्वारा बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

Reporter- Deepak Vyas

Trending news