Chittorgarh: हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ किया गया गणपति विसर्जन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1345780

Chittorgarh: हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ किया गया गणपति विसर्जन

बप्पा की महाआरती की गई. आरती पश्चात महाप्रसाद वितरित किया गया. शोभायात्रा से पूर्व गणपति बप्पा की विशेष पूजा अर्चना की गई. इसके साथ ही प्रातः10 गणपति चौक से शुभ मुहूर्त में गणपतिजी को रथ में विराजित किया गया. जहां से विसर्जन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुआ. 

Chittorgarh:  हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ किया गया गणपति विसर्जन

Chittorgarh: चिकारड़ा गणपति महोत्सव समिति चिकारड़ा द्वारा गणपति विसर्जन को लेकर भव्य शोभायात्रा निकली. गणपति महोत्सव में गुरुवार को रात्रि में गरबा अंतिम दिवस पर भव्य आतिशबाजी की गई. साथ गुजरात के कलाकारों द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी गई. आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पंचायत समिति डूंगला विकास अधिकारी मामराज मीणा, अतिरिक्त विकास अधिकारी संजय कुमार वैष्णव एवं भामाशाहों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया एवं प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को महर्षि क्लिनिक भास्कर भट्ट द्वारा पारितोषिक वितरण किया गया. 

बप्पा की महाआरती की गई. आरती पश्चात महाप्रसाद वितरित किया गया. शोभायात्रा से पूर्व गणपति बप्पा की विशेष पूजा अर्चना की गई. इसके साथ ही प्रातः10 गणपति चौक से शुभ मुहूर्त में गणपतिजी को रथ में विराजित किया गया. जहां से विसर्जन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुआ. कार्यक्रम के तहत शोभायात्रा में अश्व अपनी कला दिखाते हुए आगे बढ़ रहे थे. वहीं पीछे ऊंट चल थे. उसके पीछे ऊंट गाड़ी में झांकियां शोभायमान लग रही थी. उसके पीछे शिव पार्वती झांकी के साथ गुजरात के कलाकारों द्वारा डांस करते हुए दिखाया गया. 

इसके पीछे दो तोप अलग अलग गाड़ियों में रखी हुई थी. जिससे गुलाल फूल उड़ाए जा रहे थे. इसके साथ शिव तांडव का रथ चल रहा था. इसके पीछे महिलाएं पुरुष नाचते गाते आगे बढ़ रहे थे. इसके पीछे 2 गणपति की मूर्ति रथ में विराजमान थी. 10 बजे गणपति चौक से निकलकर बस स्टैंड पर 2 बजे पहुंचे. बैंड बाजों की धुन पर जमकर नृत्य किया. शिव तांडव को लेकर खेल का मंचन किया गया. इस मंचन के साथ ही ग्रामीणों ने गणपति के भजनों पर झूम उठे. इसके साथ ही बस स्टैंड पर बांधी मटकी भी पिरामिड बनाकर मटकियां फोड़ी गई.

यहां से जुलूस उदयपुर निंबाहेड़ा रोड होते हुए सांवलियाजी चौराहा पंहुचा. इस मौके पर गणपति उत्सव समिति के सदस्यों नें शोभा यात्रा के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखी. ग्रामीणों ने विभिन्न प्रकार की 10 क्विंटल से अधिक गुलाल का उपयोग किया. गुलाब के 5 क्विंटल से अधिक फूलों का उपयोग किया गया. उन्होंने शोभायात्रा में से पुष्प वर्षा कर भगवान गणपति को विदा किया. शोभायात्रा में महिला पुरुष बालक बालिकाएं नवयुवक नवयुवक जबरदस्त थिरकते रहे. ग्रामीणों भक्तों के लिए भामाशाह द्वारा जगह जगह जलपान की व्यवस्था की गई.

ये भी पढ़ें-  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सूची में नाम होगा या नहीं? ये एक महीने में हो जाएगा तय, जल्द ही 18 लाख आवेदनों की होगी स्क्रूटनी

चित्तौड़गढ़ जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 पूर्णिमा के अवसर पर एक क्विंटल साबूदाने खिचड़ी बनाई गई शोभायात्रा व्यवस्था को लेकर डूंगला तहसीलदार नारायणलाल नंगारची, मंडफिया थानाधिकारी ओम सिंह चुंडावत अपने लवाजमे के साथ उपस्थित थे. यातायात व्यवस्था को लेकर गणपति उत्सव समिति के सैनिक के साथ पुलिस के जवान तैनात रहे. यातायात व्यवस्था को कुछ समय के लिए डाइवर्ट रूट से निकाला गया. बस स्टैंड से काबरा डैम ओर जुलूस ने प्रस्थान किया. जहां पर अशोक दास द्वारा पूजा अर्चना के साथ काबरा डैम में गणपति का विसर्जन किया गया. जहां गणपति भक्तों ने गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस जल्दी आना से क्षेत्र गुंजायमान कर दिया. जहां पर ग्रामीणों ने जमकर नृत्य का आनंद लिया.

Reporter- Deepak Vyas

Trending news