सांवलियाजी में 100 फीट लंबा शिव मंदिर का होगा निर्माण, 7 करोड़ की लागत से बनेगा शिवालय
Advertisement

सांवलियाजी में 100 फीट लंबा शिव मंदिर का होगा निर्माण, 7 करोड़ की लागत से बनेगा शिवालय

मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलियाजी में भगवान श्री सांवलिया दरबार में शिव मंदिर निर्माण के लिए वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमिपूजन किया गया. साथ ही संतों की उपस्थिति में सत्संग भवन का शुभारंभ हुआ.

सांवलियाजी में 100 फीट लंबा शिव मंदिर का होगा निर्माण, 7 करोड़ की लागत से बनेगा शिवालय

चित्तौड़गढ़: मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलियाजी में भगवान श्री सांवलिया दरबार में शिव मंदिर निर्माण के लिए वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमिपूजन किया गया. साथ ही संतों की उपस्थिति में सत्संग भवन का शुभारंभ हुआ. रविवार को मकर संक्रांति के पावन पर्व पर भगवान श्री सांवलिया सेठ के दरबार में श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा 7 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले शिव मंदिर की वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजा की.सांवलियाजी कस्बा स्थित गोवर्धन बस स्टैंड परिसर में श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा शिव मंदिर निर्माण को लेकर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजा की गई.

जानकारी के अनुसार, यह शिव मंदिर 42 फुट चौड़ा तथा 100 फीट की लंबाई में निर्मित किया जाएगा. श्री सांवलिया सेठ के मंदिर पर लगे बंशी पहाड़पुर के पत्थर से ही यह मंदिर निर्मित किया जाएगा. रविवार को मकर संक्रांति के पर्व पर शुभ मुहूर्त में मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गितेश मालवीय, मंदिर बोर्ड अध्यक्ष भेरू लाल गुर्जर, बोर्ड सदस्य संजयकुमार मण्डोवरा, श्रीलाल कुलमी, भेरूलाल सोनी की जजमानी में मंदिर मंडल के गुरुकुल के बटुकों व पंडित विश्वनाथ आमेटा के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया गया.

यह भी पढ़ें: सीकर: सफाई कर्मचारियों का वकील बनकर सीएम साहब के पास पैरवी करूंगा- डोटासरा

मंदिर परिसर में संतों की उपस्थिति में सत्संग भवन का शुभारंभ

साथ ही भगवान श्री सांवलिया सेठ के मंदिर परिसर के कोरिडोर परिसर में स्थित हॉल में संतों की उपस्थिति में सत्संग भवन का शुभारंभ किया गया. सत्संग भवन के शुभारंभ में बांसवाड़ा भारत माता मंदिर के पीठाधीश्वर ध्यान योगी संत उत्तम स्वामी महाराज, बड़ी सादड़ी पुरुषोत्तमाचार्य आश्रम के महंत सुदर्शनाचार्य महाराज, अंबेश्वर धाम सिरोही के 1008 श्री पीर शंभू नाथ महाराज, सोमवार नाथ महाराज, मारकंडेश्वर धाम अजारी के रेवानाथ महाराज, दादाजी ओंकार लाल महाराज बड़ीसादड़ी, खामोडी धाम उदयपुर के प्रयाग गिरी महाराज, चित्तौड़गढ़ के विनोद यति महाराज, अलख वेद गुरुकुल पुठवाडिया के डॉ. हितेश शर्मा, सांवलियाजी मंदिर के पुजारी कमलेश दास वैष्णव की मौजूदगी में मौली बंधन खोलते हुए सत्संग भवन का शुभारंभ किया गया. सत्संग भवन के शुभारंभ पर मौजूद सभी संतो ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा सत्संग भवन के शुभारंभ करने पर मंदिर मंडल बोर्ड के पदाधिकारियों तथा मंदिर मंडल के अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए शुभाशीष दिए.

मकर संक्रांति पर्व पर कई कार्यक्रम आयोजित

इधर रविवार को मकर संक्रांति के पावन पर्व पर विविध प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. रविवार को सर्वप्रथम श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा संचालित मंदिर मंडल की गौशाला की गायों को लापसी खिलाकर गौ सेवा कर मकर सक्रांति का पर्व मनाया गया. लगभग एक क्विंटल लापसी बनाकर गौशाला की गायों को खिलाकर गौ सेवा की गई. इस दौरान मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीतेश श्री मालवीय, मंदिर मंडल बोर्ड के अध्यक्ष और सदस्य संजयकुमार मण्डोवरा भेरूलाल सोनी, प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर, गौशाला प्रभारी कालू लाल तेली, स्टोर प्रभारी मनोहर लाल शर्मा सहित मंदिर मंडल के कर्मचारी मौजूद थे.

क्रिकेट प्रतियोगिता में मंदिर मंडल की टीम हुई पराजित

 रविवार को श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा एक दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें मंदिर मंडल की टीम को हार का सामना करना पड़ा. मकर संक्रांति के पर्व पर श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा सीनियर विद्यालय के खेल मैदान में विकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें सांवलियाजी कस्बे के श्री सांवलिया क्रिकेट क्लब तथा मंदिर मंडल की टीम के बीच यह मैच आयोजित किया गया. इस मैच में मंदिर मंडल की टीम ने सर्वप्रथम बल्लेबाजी करते हुए 11 ओवर में 81 रन बनाएं.

तत्पश्चात श्री सांवलिया क्रिकेट क्लब की टीम ने 7 ओवर में ही 85 रन बनाते हुए मंदिर मंडल की टीम को पराजित कर दिया. इस क्रिकेट प्रतियोगिता में मंदिर मंडल के सीईओ गीतेश श्री मालवीय, बोर्ड सदस्य ममतेश शर्मा, शंभू लाल सुथार सहित मंदिर मंडल के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. इधर क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ मंदिर मंडल बोर्ड के अध्यक्ष भेरू लाल गुर्जर, बोर्ड सदस्य संजयकुमार मण्डोवरा, अशोक कुमार शर्मा, भेरुलाल सोनी ने किया. विजेता व उपविजेता टीम को मंदिर मंडल के द्वारा ट्रोफियां वितरित की गई

विद्यार्थियों को नि:शुल्क वितरित किए ऊनी वस्त्र

श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा सांवलियाजी कस्बे में स्थित सभी राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को निःशुल्क वितरित किए ऊनी वस्त्र. शैक्षणिक उन्नयन एवं विकास को लेकर श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के द्वारा सांवलियाजी कस्बे सहित मंदिर मंडल के अधिनस्थ आने वाले 16 गांवों के राजकीय विद्यालयों में शैक्षणिक उन्नयन एवं विकास हेतु 05 करोड़ रुपए की घोषणा के अनुरूप सभी विद्यालयों में ऑडिटोरियम निर्माण, कक्षा कक्ष निर्माण, मरम्मत कार्य एवं यूनिफार्म वितरण तथा डिजिटल क्लासरूम की व्यवस्था करवाई जा रही है.

इसी के तहत रविवार को मंदिर मंडल के द्वारा सांवलियाजी कस्बे के सभी राजकीय विद्यालयों के 750 विद्यार्थियों को ऊनी वस्त्र व यूनिफॉर्म वितरित की गई. साथ ही मंदिर मंडल सीईओ मालवीय ने अपने संबोधन में सांवलियाजी कस्बे व 16 गांवों के विद्यालयों की कक्षा दसवीं के शत-प्रतिशत परिणाम आने पर 10 लाख रुपए विद्यालय विकास में देने की घोषणा की गई.

Reporter- Deepak Vyas

Trending news