अफीम नीति के खिलाफ किसानों में गुस्सा, बैठक में रखी ये मांगें
Advertisement

अफीम नीति के खिलाफ किसानों में गुस्सा, बैठक में रखी ये मांगें

बैठक में सीपीएस नीति को समाप्त करने और डोडा चूरा में कोडिंग सल्फेट के मात्रा मात्र 0.02% परसेंट होने से किसी भी ड्रग की श्रेणी में नहीं आता है फिर भी उसे नारकोटिक्स एक्ट में रखा जा रहा है. 

अफीम नीति के खिलाफ किसानों में गुस्सा, बैठक में रखी ये मांगें

Bari Sadri: बुधवार 8 जून को चित्तौड़गढ़ जिले के उपखंड डूंगला में भारी संख्या में अफीम किसान पहुंचे, जहां पदाधिकारियों के पूर्वानुमान से भी कई ज्यादा किसान पहुंच गए तो कार्यक्रम की व्यवस्थाएं कम में कमी का आंकलन किया गया और कमियों की पूर्ति कर व्यवस्था की गई. अफीम किसानों द्वारा राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी डूंगला को ज्ञापन सौंपा गया. 

बता दें कि डूंगला क्षेत्र के अफीम किसानों द्वारा एलवा माता मंदिर डूंगला में संगठन की बैठक की गई, जिसमें अफीम किसानों का रैला लगता दिखाई दिया. संगठन द्वारा बैठक के लिए की गई व्यवस्थाएं, जब कम पड़ गई तो तत्काल प्रभाव से नई व्यवस्था करनी पड़ी. 

बैठक में सीपीएस नीति को समाप्त करने और डोडा चूरा में कोडिंग सल्फेट के मात्रा मात्र 0.02% परसेंट होने से किसी भी ड्रग की श्रेणी में नहीं आता है फिर भी उसे नारकोटिक्स एक्ट में रखा जा रहा है. इससे धारा 8 बटा 29 में किसी भी व्यक्ति से डोडा चूरा पकड़ा जाने पर किसानों को बेवजह परेशान किया जाता है और उन्हें बेवजह लंबे समय तक सलाखों के पीछे गुजारना पड़ता है और उनसे अधिकारियों द्वारा मोटी राशि वसूल की जाती है.

इस कारण से डोडा चूरा को नारकोटिक्स एक्ट से हटाकर आबकारी अधिनियम में लिया जाने और अफीम का मूल्य अंतरराष्ट्रीय कीमत का कम से कम 50 प्रतिशत किसानों को भुगतान करने और पिछले साल का 10 प्रतिशत बकाया भुगतान तत्काल प्रभाव से किसानों को करने संबंधी ज्ञापन प्रदान कर मांग की गई.

बैठक के दौरान संगठन के मीडिया प्रभारी और संगठन के विस्तार के लिए टीमों का गठन किया गया. प्रत्येक तहसील और जिला स्तर पर संगठन की कार्यकारिणी का गठन कर विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन करने की चर्चा की गई. 

इस दौरान बैठक को अफीम किसान संगठन अध्यक्ष दुर्गेश जोशी, संरक्षक मंडल के सदस्य भगवती लाल व्यास, पूर्व प्रधान गणपत सिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य मनोहर जाट, पूर्व सरपंच रामेश्वर गुर्जर, पूर्व सरपंच रामेश्वर कुमावत, छोगालाल, मोहनलाल खारोल, राजमल तेली, मांगीलाल मेघवाल किसान नेता द्वारा संबोधित किया गया. 

आंदोलन को अपनी मांगे नहीं मानने पर आगे बढ़ाने का निश्चय किया गया. बैठक में अफीम किसान संघ राजस्थान मध्य प्रदेश अध्यक्ष दुर्गेश जोशी और  समस्त पदाधिकारी ने सभी उपस्थित किसानों को धन्यवाद दिया. 

Reporter- Deepak Vyas 

यह भी पढे़ंः Viral Video: नए कपल की वेडिंग नाइट का वीडियो हुआ वायरल, खुद दुल्हन ने कैप्चर किया खास लम्हा

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news