हिण्डोली के बांध की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1604454

हिण्डोली के बांध की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Bundi News: बूंदी जिले के हिण्डोली क्षेत्र के गोठड़ा ग्रामपंचायत मे बने बांध कि मंगलवार देर शाम सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हो गईं थी, जिसका निरिक्षण करने बुधवार को जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी पहुंचे. उनके साथ हिण्डोली उपखंड अधिकारी राहुल कुमार मल्होत्रा भी मौजूद रहे.

 

हिण्डोली के बांध की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Bundi: बूंदी जिले के हिण्डोली क्षेत्र के गोठड़ा ग्रामपंचायत मे बने बांध कि मंगलवार देर शाम सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हो गईं थी, जिसका निरिक्षण करने बुधवार को जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी पहुंचे. उनके साथ हिण्डोली उपखंड अधिकारी राहुल कुमार मल्होत्रा भी मौजूद रहे. जिला कलेक्टर ने टूटी हुई दीवार का बारिकी से निरिक्षण किया. उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों से जानकारी ली.

जिला कलेक्टर ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियो को बांध रिपेयरिंग का प्रस्ताव बनवाकर भिजवाने और चेतावनी बोर्ड लगवाने और बांध की उचित देखभाल करने के निर्देश दिए. वहीं एसडीएम राहुल कुमार मल्होत्रा पहले ही बांध टूटने की जांच के आदेश दे चुके हैं.

गोठड़ा बांध की पचास फिट लंबी और पंद्रह मीटर चोडी सुरक्षा दीवार मंगलवार को देर शाम अचानक टूटकर पानी मे गिर गईं थी जिसके चलते बांध को खतरा पैदा हो गया था रात को ही जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुँचे और पूरी रात कड़ी मशक्कत जेसीबी की सहायता से नहर को तोड़कर बांध का पानी निकला गया वही जलसंसाधन विभाग के अधिकारियो का कहना है की बांध को कोई खतरा नहीं है पुरानी फेशवाल टूटी है नहर को तोड़कर पानी की निकासी कर दी गईं है

लंबे समय से हो रहा था बांध से पानी का रिसाव

ग्रामीणों ने बताया की गोठड़ा बांध का निर्माण 1958 मे हुआ था बांध की कुल भराव क्षमता 25 फिट है बांध से लगभग 25 गाँवों की 6 हजार हेक्टेयर भूमि की सिचाई होती है जिसमे काफी समय से रिसाव हो रहा था लेकिन अधिकारियो ने ध्यान नहीं दिया कारण दीवार थर्रा कर टूट गईं और पानी मे समा गईं अगर समय रहते बांध की मरम्मत की जाती तो घटना को टाला जा सकता था.

Trending news