Bundi news: श्रमिको ने सामाजिक अंकेक्षण सभा का किया बहिष्कार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755301

Bundi news: श्रमिको ने सामाजिक अंकेक्षण सभा का किया बहिष्कार

Bundi news: मनरेगा श्रमिको पे नाराजगी प्रकट करते हुए सामाजिक अंकेक्षण सभा का बहिष्कार कर दिया. श्रमिको ने नाराजगी प्रकट करते हुए पंचायत कार्यालय के ताला लगा दिया.

 

Bundi news: श्रमिको ने सामाजिक अंकेक्षण सभा का किया बहिष्कार

Bundi news: बूंदी की बलवन पंचायत मे सामाजिक अंकेक्षण को लेकर चल रही ग्राम सभा मे अचानक मनरेगा श्रमिको पे नाराजगी प्रकट करते हुए बहिष्कार कर दिया . श्रमिको ने रोष प्रकट करने के साथ पंचायत कार्यालय के ताला जड दिया .भीषण गर्मी मे गड्डे खोदकर ग्रेवल सडक बनाने वाले मनरेगा श्रमिको का सोमवार को मजदुरी नही मिलने पर गुस्सा फूट पड़ा. श्रमिको ने नाराजगी प्रकट करते हुए पंचायत कार्यालय के ताला लगा दिया. 

इसके चलते पंचायत सचिव सहित सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्य अंदर बंद हो गये .पंचायत के ताला लगाने की बात को लेकर पंचायत प्रशासन में हडकंप मच गया ओर श्रमिको से समझाईश की जाने लगी .श्रमिको ने बताया कि करीब 90 से अधिक लोगो ने पंचायत के हनुमान शर्मा के मकान से नवलपुरा मार्ग पर ग्रेवल सडक निर्माण मे काम किया है .श्रमिको का कहना है भीषण गर्मी मे गड्डे खोदकर मिट्टी जमा कर ग्रेवल सडक के काम को पुरा किया है .

इसके बावजुद समय पर श्रमिको को मजदुरी का भुगतान नही हो पा रहा है समय पर कार्य की तकनिकी रिपोर्ट ओर मस्टरोल जमा नही करने से ऐसी स्थिति बन गयी .श्रमिको की मजदुरी अटक गयी .पंचायत कार्यालय के ताला लगाकर श्रमिक बाहर बैठ गये .मनरेगा मे अधिकांश श्रमिक महिलाए है .इनका कहना है कि परिवार चलाने ओर छोटे मोटे खर्चे के लिए वे घर का काम छोडकर मनरेगा मे काम करती है .काम पुरा होने के बावजुद उनकी मजदुरी नही मिल रही है. 

श्रमिको की नाराजगी को देखते हुए पंचायत प्रशासन आनन फानन मे मनरेगा के काम के भुगतान की प्रक्रिया पुरी मे जुट गया .बाद मे वस्तु स्थिति को उच्च अधिकारियों के सामने रखा .उच्च अधिकारियों के आश्वासन पर मनरेगा श्रमिक बडी मुश्किल से माने .सामाजिक अंकेक्षण दल डीआरजी राजेन्द्र मीणा ने बताया कि श्रमिको की समस्या को उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया है .शीघ्र ही भुगतान प्रक्रिया शूरू होगी .

यह भी पढ़े- रिलीज से पहले मुश्किलों में फंसी 'सत्य प्रेम की कथा', पाकिस्तान से उठा है विरोध

Trending news