Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं,आसान भाषा में समझिए बजट में 'मुझे' क्या-क्या मिला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2329970

Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं,आसान भाषा में समझिए बजट में 'मुझे' क्या-क्या मिला

Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं की है. आसान भाषा में समझिए बजट में क्या- क्या बड़ी घोषणाएं की गई हैं.

Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं,आसान भाषा में समझिए बजट में 'मुझे' क्या-क्या मिला

Rajasthan Budget 2024 for Youth: वित्त मंत्री दीया कु्मारी ने आज राजस्थान विधानसभा में बजट पेश कर दिया है. ऐसे में ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल है कि बजट में उनके लिए क्या-क्या घोषणाएं की गई हैं और उनको इसका लाभ कैसे मिलेगा. इस आर्टिकिल में आपको पूरी जानकारी देते हैं.

युवाओं के लिए राजस्थान बजट में नौकरी के अवसर

राजस्थान सरकार युवाओं को नौकरी के नए अवसर देगी.  10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर वित मंत्री दीया कुमारी ने देने का ऐलान किया है. इसके अलावा राजस्थान में 20 नए आईटीआई केंद्र खुलेंगे. युवाओं को स्किल डेवलवमेंट की सरकार ट्रेनिंग देगी. इसके अलावा युवाओं में बढ़ते नशे की लत को लेकर भी सरकार गंभीर है.  श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में नशा मुक्ति केंद्र खुलेंगे. इसमें लगभग 10 करोड़ का खर्चा किया जाएगा. इसके अलावा 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया गया है.इसके अलावा शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और WI-FI कनेक्शन दिए जाएंगे.खेल नीति 2024 लागू करने की घोषणा भी की गई है. पुलिस में 5500 नए पदों पर भर्ती करने की घोषणा की गई है.

खाटू श्याम मंदिर का होगा विकास

राजस्थान के साथ अन्य राज्यों से लोग खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं.-खाटू श्याम जी में 100 करोड़ की लागत से काम होंगे.सुविधाजनक और भव्य इंतजाम दर्शनार्थियों के लिए किए जाएंगे. इसके अलावा प्रमुख त्योहारों पर 600 मंदिरों में विशेष  सजा और आरती के कार्यक्रम प्रस्तावित करने की घोषणा भी की गई है.

राजस्थान रोडवेज का होगा विकास

राजस्थान रोडवेज की हालात फिलहाल टाइट चल रही है ये कहना गलत इसलिए भी नहीं होगा क्योंकि कई कर्मचारियों की शिकायत रहती है कि उन्हें वेतन समय से नहीं मिल रहा है. साथ ही स्टाफ की कमी है. रोडवेज में 1650 कर्मियों की भर्ती की जाएगी. इसके अलावा बजट में 500 बसों की खरीद को मंजूरी दी गई है.

इसके अलावा 2 हजार दिव्यांगों को स्कूटी मिलेगी. वहीं लखपति दीदी योजना 5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख की गई है. 300 करोड़ का खर्च इस योजना के लिए आएगा.क्रेडिट कॉपरेटिव से महिलाओं को 300 करोड़ का ऋण मिलेगा.कामकाजी महिलाओं के लिए 35 करोड़ का जिला स्तर पर प्रावधान है.

आंगनबाड़ी को लेकर राजस्थान बजट में बड़ी घोषणा

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच पांच नए आंगनबाड़ी केंद्र खोलना प्रस्तावित है.जनजाति क्षेत्र के बच्चों के लिए 250 नए मां बाड़ी केंद्र खोलने की घोषणा की गई है.2 हजार केंद्रों को आदर्श आगंनबाड़ी केंद्रों में विकसित होंगे.200 करोड़ रुपये दूध के पैकेट पर प्रतिवर्ष खर्च होंगे.

जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता बढ़ाने का ऐलान बजट में दीया कुमारी ने किया है. एयरपोर्ट पर 50 लाख से बढ़ाकर 70 लाख क्षमता होगी. नए स्टेट टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा. उत्तरलाई हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव बनेगा. झालावाड़ व गंगानगर में हवाई अड्डों में विकास कार्य होंगे. किशनगढ़ अजमेर, हमीरगढ़ भीलवाड़ा में फ्लाइंग ट्रेनिंग शुरू होगी.

इसके अलावा अजमेर शहर में नसीराबाद से नौसर घाटी तक पानी की लाईन का काम होगा. टोडारायसिंह के लिए 50 करोड़ पेयजल पर खर्च होंगे. प्रदेश के विभिन्न शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पाइप लाइन और पेयजल के काम होंगे.

पत्रकारों के लिए किया गया बड़ा ऐलान

पत्रकारों के लिए RJHS स्कीम की घोषणा की गई है. इसके अलावा चयनित पत्रकारों को बिशन सिंह पत्रकारिता पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है.

Trending news