Year Ender 2023: राजस्थान की बेटियां जिन्होंने देश- विदेशों में कमाया नाम, मिस इंडिया से लेकर बनीं एशियाई चैंपियन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2037750

Year Ender 2023: राजस्थान की बेटियां जिन्होंने देश- विदेशों में कमाया नाम, मिस इंडिया से लेकर बनीं एशियाई चैंपियन

Year Ender 2023: राजस्थान में समय के साथ परिस्थितियां बदल रही हैं. अब राजस्थान की महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही हैं. इस बार कुछ नाम ऐसे हैं जिन्होंने खेल और फैशन में अपने उच्च स्थान पर पहुंचने में सफलता प्राप्त की है. 

year Ender 2023

Year Ender 2023: राजस्थान में समय के साथ परिस्थितियां बदल रही हैं. अब राजस्थान की महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही हैं. साल 2023 में इस बाक के कई उदाहरण बने तो इतिहास बने है और राजस्थान की कई महिलाएं सूबे का गर्व बन दुनिया भर में जीत की लकीर खीच रही हैं.

इस बार कुछ नाम ऐसे हैं जिन्होंने खेल और फैशन में अपने उच्च स्थान पर पहुंचने में सफलता प्राप्त की है. इनमें एक दिव्यांग महिला भी है जिन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदला है. इन सभी महिलाओं ने राजस्थान के दूर-दराज के गांवों में मिसाल बना दी है. इन सात बेटियों के नाम, उनका काम, और उनकी उपलब्धियों को जानने के लिए  पढ़ते है इनके बारें में.

अवनि लेखरा (पैरा एशियाई खेल): जन्म: जयपुर, 21 वर्षीय अवनि लेखरा को दिव्यांग होने के बाद भी उन्होंने टोक्यो एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत का नाम रोशन किया. अवनि ने साल 2012 में में एक रोड एक्सिडेंट में अपने पांव गवा दिए थे. पर हैंसला नहीं. इसी के साथ आज के समय में वे देश की नामचीन पैरा एथलीट में से एक गिनी जा रही है. 

दिव्यकृति सिंह (घुड़सवार): दिव्यकृति (23) ने हांगझाउ एशियन गेम्स 2023 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. देश को घुड़सवारी में 41 साल के लंबे अंतराल के बाद यह सम्मान मिला है. इसी के साथ विदेश में अपना  बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्हें राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रवीना अंजना (मिस इंटरनेशनल इंडिया): प्रवीना  ने अपने छोटे से गांव से आकर विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में 'मिस इंटरनेशनल इंडिया' का खिताब जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया.प्रवीणा आंजना ने जापान में हुई 'मिस इंटरनेशनल' प्रतियोगिता की तैयारियों में संघर्ष किया, जहां उन्होंने कम संसाधनों में भी उच्च स्तर की तैयारी करते हुए अपनी साकारात्मक पहचान बनाई. उसके परिश्रम और समर्पण का फल, उन्होंने 'मिस इंटरनेशनल इंडिया' का खिताब अपने नाम किया. इस विजय से, प्रवीणा आंजना ने अपने प्रदेश और गांव का नाम गर्व से बुलंद किया, बनाते हुए एक मिसाल बन गई हैं, जो सूबे की लड़कियों के बीच प्रेरणा का केंद्र बन गई है.

प्रियंशी बसीटा और कोमल बंजारा (बॉक्सिंग): भीलवाड़ा की दो बेटियों ने बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीतकर राजस्थान का नाम रोशन किया है.फाइनल मैच में कोमल बंजारा ने 38-42 वजन श्रेणी में अजमेर को और प्रियांशी बसीटा ने 50-52 वजन श्रेणी वर्ग में दौसा को पराजित कर जिले को सोना (गोल्ड मेडल) दिलाया है. अंडर- 17 आयु वर्ग की सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर कोमल बंजारा को घोषित किया गया है.

अश्वनी बिश्नोई (बॉक्सिंग): भीलवाड़ा के कृष्ण व्यायामशाला से तैयार होकर अश्वनी ने एशियाई चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल जीता.जॉर्डन के अम्मान शहर में 12 जुलाई से 18 जुलाई तक एशियाई चैंपियनशिप 2023 का आयोजन हुआ था. इसमें भीलवाड़ा, राजस्थान की 15 वर्षीय महिला पहलवान अश्वनी बिश्नोई ने भारत का झंडा ऊंचा किया है.

प्रियन सेन (मिस अर्थ इंडिया 2023): सीकर की रहने वाली प्रियन सेन ने मिस अर्थ इंडिया 2023 का खिताब जीता और राजस्थान का नाम रोशन किया. प्रियन सेन मौजूदा वक्त में मिस इंडिया की तैयारी के साथ-साथ मेडिकल की भी पढ़ाई कर रही हैं. प्रियन की मां राजस्थान के सरकारी स्कूल में टीचर हैं.

 

 

Trending news