बीकानेर के रिटायर्ड बैंक मैनेजर के पास है देवी-देवताओं की छवियों वाले सिक्के, चेक सहित डाक टिकिट का अनोखा कलेक्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2073208

बीकानेर के रिटायर्ड बैंक मैनेजर के पास है देवी-देवताओं की छवियों वाले सिक्के, चेक सहित डाक टिकिट का अनोखा कलेक्शन

बीकानेर के रहने वाले और पेशेसे रिटायर्ड बैंक मैनेजर के पास बीकानेर स्टेट का 1907 का चेक उनके पास है जिसपर श्रीरामजी मुद्रित चेक भी है. साथ ही इस बैंक का लोगो भी है जिस पर पूरा राम दरबार अंकित है.

बीकानेर के रिटायर्ड बैंक मैनेजर के पास है देवी-देवताओं की छवियों वाले सिक्के, चेक सहित डाक टिकिट का अनोखा कलेक्शन

Bikaner News : देश के लिए आज का दिन एतिहासिक है क्योंकि आज पूरा देश सिर्फ रामभक्ति में डूबे हुए नजर आ रहे हैं. आज 500 साल से चले आ रहे इंतज़ार आख़िरकार ख़त्म हो गया.

अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है तो वहीं अब संतातन धर्म को लेकर भी कई अनोखी चीजे सामने आ रही है कुछ ऐसा ही अद्भुत और अनोखा कलेक्शन है. बीकानेर के एक शख़्स के पास जो अपने आप में इतिहास में पन्नो को एक जगह अभिभूत करता दिखाई देता है.

बीकानेर के रहने वाले और पेशेसे रिटायर्ड बैंक मैनेजर भारत भूषण गुप्ता जो भारतीय एवं विदेशी करेंसीनोट,सिक्के ,डाक टिकट एवं विभिन्न बैंकों के चैको का संग्रह करते है उनके संग्रह में सनातन धर्म में वर्णित विभिन्न देवी देवताओं के चित्रों वाले चेक भी हैं वे बताते हैं सैकड़ों वर्षों से देवी-देवताओ के नाम से बैंक थे एवं अब भी चल रहे हैं आइये कुछ विशेष चेक की बात करते हैं.

बीकानेर स्टेट का 1907 का चेक उनके पास है जिसपर श्रीरामजी मुद्रित है एक बैंक का नाम ही श्री राम चन्द्र लक्ष्मण बैंक है जो श्री डूंगरपुर में था उसका 30 जनवरी 1941 का एक चेक उनके पास है जिसकी राशि 11 रुपये 11 आना है. केरल मे चेटीचंड मर्केटाइल बैंक हुआ करता था उसका तो इस बैंक का लोगो ही पूरा राम दरबार था.

ये भी पढ़ें- Arun Yogiraj Ram Lalla Murti: कौन हैं अरुण योगीराज ? जिनकी बनाई रामलला की मूर्ति देख भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी

वर्तमान में श्रीरामअरबन कॉपरेटिव बैंक नागपुर में कार्यरत है इसके चेक एवं ATM कार्ड गुप्ता के संग्रह में है. बालाजी बैंक का चेक भी इनके पास है .लक्ष्मी जी,सरस्वती जी,कृष्ण जी,शारदा मां,तिरुपति भगवान,जगन्नाथ जी सभी इनके चेकों में समाहित है. संभवत भारत में ऐसा संकलन शायद ही किसी के पास हो.

गुप्ता कहते है कि वे अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर अपना संग्रह जनता को बता रहे हैं. इसके अतिरिक्त रामजी पर आधारित डाक टिकट एवं सिक्के तो इनके पास हैं ही. राम नाम लेखन हेतु भी हजारों राम लेखन पुस्तिकाएं इनके परिवार द्वारा निशुल्क वितरित होती रही है.

Trending news