Advertisement
photoDetails1rajasthan

चेहरे पर साबुन लगाने वाले लोग एक बार पढ़ लें यह जानकारी, दोबारा छुएंगे नहीं

Soap Side Effects On Skin: साबुन इंसान की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है. साबुन दो तरह के होते हैं- एक नहाने वाले और एक कपड़े धोने वाले. कई लोग नहाने वाले साबुन को चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कई लोग अपने चेहरे को फेस वॉश से धोते हैं लेकिन चेहरे को साबुन से धोने वाले लोगों को जरा भी अंदाजा नहीं है कि यह उनके चेहरे पर कितना बुरा असर डाल सकती है. 

 

साबुन सबसे खराब स्किन प्रोडक्ट में से एक

1/6
साबुन सबसे खराब स्किन प्रोडक्ट में से एक

जी हां, आप जानकर हैरानी होगी कि साबुन एक पावरफुल क्लींजर है, जिससे कि चेहरे की रौनक भी जा सकती है. स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, साबुन सबसे खराब स्किन प्रोडक्ट में से एक माना जाता है इससे ना केवल स्किन बल्कि चेहरे की भी नमी छा जाती है. अगर आप हर दिन अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन का प्रयोग करते हैं तो तुरंत आप को बंद कर देना चाहिए वरना आपकी स्किन, सूखी, खुजली और बेजान हो सकती है. साथ ही उसकी नमी भी जा सकती है.

 

साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए

2/6
साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए

ऐसा नहीं है कि साबुन में सिर्फ बुराइयां ही हैं. यह आपकी स्क्रीन पर जमी हुई गंदगी को हटाता है. पॉल्यूशन की वजह से फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसानों को भी काफी हद तक कम कर देता है. आपके डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है. इतनी खूबियों के बावजूद कभी भी साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए. चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से आपको क्या क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं चलिए आपको बताते हैं- 

 

समय से पहले बुढ़ापा

3/6
समय से पहले बुढ़ापा

स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक, साबुन के अंदर केमिकल टॉक्सिंस, बैक्टीरिया और बाकी गंदे पार्टिकल को स्किन लेयर में गहराई तक जाने देते हैं. इसकी वजह से इस को नुकसान पहुंचने लगता है. हर दिन चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल से चेहरे की स्किन में खुजली, जलन, ड्राइनेस, रेडनेस और झुर्रियां होने लगती हैं.

माइक्रोबायोम के तौर पर पैथोजेन मौजूद होते

4/6
माइक्रोबायोम के तौर पर पैथोजेन मौजूद होते

इंसान के स्किन में अलग-अलग तरीके के पैथोजेन पाए जाते हैं, जो कि अलग-अलग लेयर्स को वायरस, हार्मफुल बैक्टीरिया और फंगस के अटैक से बचाते हैं. इंसान की त्वचा में माइक्रोबायोम के तौर पर पैथोजेन मौजूद होते हैं. साबुन में मौजूद कई तरह के केमिकल अच्छे गुणों वाले जीवों को भी मार देते हैं. इसकी वजह से अक्सर लोगों को सूजन, इंफेक्शन, पिंपल और फुंसियों जैसी समस्याएं हो जाती हैं.

स्किन पोर्स को कर देता है बंद

5/6
स्किन पोर्स को कर देता है बंद

साबुन के हर दिन के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद कई तरह के छेद बंद हो जाते हैं. स्किन एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादातर साधनों में फैटी एसिड होता है, जो कि स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देता है. इसकी वजह से लोगों को ब्रेक आउट, इंफेक्शन, ब्लैकहेड जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

 

चेहरे के विटामिंस को खत्म कर देता है

6/6
चेहरे के विटामिंस को खत्म कर देता है

चेहरे में कई तरह के हल्दी और फ्रेश रखने में मदद करने वाले विटामिंस पाए जाते हैं हरजोत चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से स्किन से या विटामिंस खत्म हो जाते हैं. इससे चेहरा बेजान होने लगता है.