Khajuwala: खाजूवाला में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए बालिकाएं ले रही आत्मरक्षा का प्रशिक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1464683

Khajuwala: खाजूवाला में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए बालिकाएं ले रही आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Khajuwala, Bikaner News: बीकानेर के खाजूवाला में रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं. जिसमें 110 विद्यालयों के टिचर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं. सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में तीसरे दिन प्रशिक्षणार्थियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए साथ ही महिलाओं और बालिकाओं को बालअधिकार, बाल सुरक्षा, गुड टच , बैड टच, किशोरावस्था में कौशल विकास, साइबर काइम आदि के बारे में जानकारी दी जा रही हैं. 

आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेती महिलाएं

Khajuwala, Bikaner News: बीकानेर के खाजूवाला में बालिका व महिलाएं खुद अपनी रक्षा कर सके इसी उद्देश्य से बेटियों के लिए रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं. समग्र शिक्षा की ओर से सात दिवसीय प्रशिक्षिण शिविर खाजूवाला के गायत्री मंदिर में आयोजित किया जा रहा हैं. जिसमें 110 विद्यालयों के टिचर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं. प्रशिक्षक सर्वजीत ने बताया कि राजस्थान में महिला अपराध काफी बढ़ गया है, जिसके चलते बेटियों को अपराधियों से सुरक्षित बनाने के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग काफी महत्वपूर्ण साबित हो रही.

सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में तीसरे दिन प्रशिक्षणार्थियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए साथ ही महिलाओं और बालिकाओं को बालअधिकार, बाल सुरक्षा, गुड टच , बैड टच, किशोरावस्था में कौशल विकास, साइबर काइम आदि के बारे में जानकारी दी जा रही हैं. प्रशिक्षक हिना कौसर ने बताया कि सरकारी स्कूलों की महिला शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. वहीं जिन स्कूलों में महिला शारीरिक शिक्षक नहीं हैं, उन स्कूलों में किसी भी महिला शिक्षक को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है.

शिविर में प्रशिक्षित होने के बाद सभी महिला शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में जाकर लड़कियों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाएंगी‌. प्रशिक्षण प्रभारी अनोप चन्द खिचड़ व काशीराम सारस्वत ने बताया कि प्रशिक्षण में चार दक्ष प्रशिक्षक खाजूवाला ब्लॉक के लगभग 110 टीचर को प्रशिक्षण दे रहें हैं. आज के समय में जहां हर समय महिलाओं और बालिकाओं के जीवन पर जोखिम बना रहता है, ऐसे समय में महिलाओं और बालिकाओं को स्वयं रक्षा की ट्रेनिंग देने की विशेष आवश्यकता है. प्रशिक्षण में आत्मरक्षा के गुर जैसे ट्रोली अलर्ट, राइडिंग हॉर्स, फाइटिंग पॉजिशन, अपर, मीडिल, लोअर पंच राइट फॉरवर्ड आदि के बारे में सिखाया जा रहा हैं. 

Reporter - Tribhuwan Ranga

ये भी पढ़ें- झालरापाटन नगर पालिका ईओ की गुमशुदगी के पर्चे चस्पा, आखिर कहां हैं रूही तरन्नुम? पार्षदों का हंगामा

Trending news