ऊर्जा मंत्री ने देशनोक को दी बड़ी सौगातें, कॉलेज भवन, सड़कें और विकासकार्यों का किया लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1402578

ऊर्जा मंत्री ने देशनोक को दी बड़ी सौगातें, कॉलेज भवन, सड़कें और विकासकार्यों का किया लोकार्पण

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी कोलायत विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे. इस दौरान मंत्री भाटी ने देशानोक में मां करणी के मंदिर में धोक लगा प्रदेश की खुशहाली कामना की. साथ इंदिरा रसोई का निरक्षण किया.

ऊर्जा मंत्री ने देशनोक को दी बड़ी सौगातें, कॉलेज भवन, सड़कें और विकासकार्यों का किया लोकार्पण

बीकानेर: ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी कोलायत विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे. इस दौरान मंत्री भाटी ने देशानोक में मां करणी के मंदिर में धोक लगा प्रदेश की खुशहाली कामना की. साथ इंदिरा रसोई का निरक्षण किया. तो वहीं नगर पालिका क्षेत्र में PWD की 11 सड़कों व पालिका के 26 कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया.

कार्यक्रम के दौरान  ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो, इसके लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं. क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल आदि जैसी आधारभूत व्यवस्थाओं से जुड़े रिकॉर्ड कार्य करवाए गए हैं.ऊर्जा मंत्री भाटी देशनोक में राजकीय महाविद्यालय भवन व सार्वजनिक निर्माण विभाग की सड़कों के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत में सड़कों का जाल बिछाया गया है. कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 70 मीटर चौड़ी सड़कें बनाई जा रही हैं.

भाटी ने कहा कि देशनोक में सीवरेज, सड़कों और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के लिए बजट दिलाने के प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने आह्वान किया कि देशनोक नगर पालिका के सभी 25 पार्षद आपसी सहयोग से क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करें. उन्होंने कहा कि देशनोक नगर पालिका द्वारा एक हजार पट्टे जारी किए गए हैं. यह क्रम आगे भी जारी रहेगा.उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर शहर के गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को रोजगार देने के लिए शहरी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की है. इस योजना से देशनोक के सैंकड़ों लोगों को रोजगार मिला है.

शिक्षा के क्षेत्र में हुए कई बड़े काम- मंत्री

उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हुए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि यहां के बच्चों को आगे बढ़ने के भरपूर अवसर मिलेंगे. आज श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में 5 राजकीय महाविद्यालय चालू करवाए गए हैं. विधानसभा क्षेत्र में 175 सरकारी स्कूलों को आठवीं से 12वीं तक क्रमोन्नत किया गया है. साथ ही दो दर्जन से अधिक महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं.ऊर्जा मंत्री ने राजकीय महाविद्यालय भवन सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग की 11 सड़कों का शिलान्यास और नगर पालिका के 26 कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया.

महाविद्यालय भवन का किया शिलान्यास

ऊर्जा मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित राजकीय महाविद्यालय देशनोक के नवीन भवन का शिलान्यास किया.भाटी ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 2020 में की गई थी. प्रारम्भ में महाविद्यालय में केवल कला संकाय संचालित था. वर्ष 2021 में महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय और वर्ष 2022 में महाविद्यालय में विज्ञान संकाय खोला गया. वर्तमान में महाविद्यालय में 547 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह द्वारा महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करवाने की मांग की.  इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मुँधड़ा,  स्टाफ़ सदस्य डॉ. इन्दर सिंह राजपुरोहित, डॉ. अनु कुमार शर्मा, डॉ बृजमोहन खत्री, शर्मिला पूनिया, मनीष कुमार व महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे.

Reporter-Tribhuvan Ranga

Trending news