शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का Bikaner दौरा, शिक्षा विभाग के सम्मान समारोह में शिरकत की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1433680

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का Bikaner दौरा, शिक्षा विभाग के सम्मान समारोह में शिरकत की

शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र प्रेम, समाज सेवा और परोपकार जैसे गुणों का विकास करने की पाठशाला है.

बी. डी. कल्ला कार्यक्रम में किये शिरकत.

Bikaner News: शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला बीकानेर में है, जहां मंत्री कल्ला ने कई कार्यक्रम में शिरकत किए तो वहीं शिक्षा विभाग के शिक्षा निदेशालय द्वारा अधिकारी सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें अच्छे काम करने वाले शिक्षकों ओर अधिकारियों को सम्मानित किया गया. इस दौरान मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र प्रेम, समाज सेवा और परोपकार जैसे गुणों का विकास करने की पाठशाला है.

पंडित नेहरू और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नौजवानों की ऊर्जा के रचनात्मक उपयोग, श्रम के प्रति निष्ठा पैदा करने तथा राष्ट्र के विकास में उनकी सक्रिय भागीदारी के उद्देश्य से राष्ट्रीय सेवा योजना प्रारंभ की.

बुधवार को रवीन्द्र रंगमंच पर आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना प्लस टू के राज्य स्तरीय प्रधानाचार्य, कार्यक्रम अधिकारी व स्वयंसेवक सम्मान समारोह में डॉ. कल्ला ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि एन. एस. एस. स्वयंसेवकों का ऐतिहासिक इमारतों के जीर्णोद्धार, पौधारोपण, सफाई, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न विषयों में अहम योगदान रहा है. एन. एस. एस. स्वयंसेवक के रूप में मिले प्रशिक्षण से विद्यार्थियों को समाज सेवा की प्रेरणा मिलती है. अपने विद्यार्थी जीवन में एन. एस. एस. से जुड़ाव का उल्लेख करते हुए डॉ. कल्ला ने कहा कि दूसरों के लिए जीना ही अर्थपूर्ण जीवन है. 

मोहल्ले में सफाई, शिक्षा, फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग लेने की अपील
परोपकार से बड़ा कोई पुण्य नहीं है और दूसरों को कष्ट देने से बड़ा कोई पाप नहीं है. एन. एस. एस. हमें परोपकार का धर्म सिखाता है. उन्होंने एन. एस. एस. स्वयंसेवकों से अपने स्कूलों में पौधारोपण, मोहल्ले में सफाई, शिक्षा, फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग लेने की अपील करते हुए कहा कि एन. एस. एस. सेवा के साथ-साथ व्यक्तित्व व चारित्रिक गुणों का विकास करता है. उन्होंने युवा पीढ़ी से सामाजिक सोहार्द्र की स्थापना में भागीदार बनने की अपील करते हुए कहा कि राष्ट्र धर्म सर्वोपरि रखते हुए कार्य करें. शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद आदि क्षेत्रों में भी अपनी प्रतिभा को तराशें, पूरी लगन से मेहनत करें और अपने देश का नाम रोशन करें.

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना कई सोपानों को पार करते हुए यहां तक पहुंची है. एन. एस. एस. ने देश को कई अतुलनीय समाज सेवक दिए हैं. स्वयंसेवक औपचारिकताओं में ना बंधे और राष्ट्रसेवा का भाव रखते हुए दिल से सेवा भाव से जुड़ें. उन्होंने नये मतदाताओं से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की भी अपील की.

निदेशक माध्यमिक शिक्षा गौरव अग्रवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया और कहा कि एन. एस. एस. स्वयं से पहले समुदाय के कल्याण के भाव को विकसित कर हमारी महान परम्परा का निर्वहन करती है. उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में नैतिक और सामाजिक मूल्यों से संस्कारित युवाओं की आवश्यकता है. एन. एस. एस. ऐसी युवा पीढ़ी तैयार कर रही है.

ये भी पढ़ें- जयपुर में 19 से 20 नवंबर को होगा विश्व सूफी संगीत समारोह, जावेद अली समेत ये कलाकार बिखेरेंगे जलवे

अतिरिक्त निदेशक रचना भाटिया ने सभी का आभार व्यक्त किया. एन. एस. एस. स्वयंसेवक के तौर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवकों को समारोह में सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में एन. एस. एस. की विवरणिका का भी विमोचन किया गया.

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के पोस्टर का हुआ विमोचन
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में पोस्टर विमोचन भी किया‌. समारोह में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, एस पी भटनागर, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्टेट अधिकारी धर्मेन्द्र जोशी, दुर्गाशंकर आचार्य, सुरेन्द्र सिंह भाटी, रमेश कुमार हर्ष, योगशचन्द्र, सुरेश बोड़ा सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में विद्यालयों से शिक्षक उपस्थित रहे.

Reporter-Raunak Vyas

Trending news