Do you know क्या है 'शैतान की केतली' जहां समा जाती है एक पूरी नदी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1692365

Do you know क्या है 'शैतान की केतली' जहां समा जाती है एक पूरी नदी

Do you know devil kettle:अमेरिका के सुपीरियर लेक के उत्तरी किनारे पर मिनासोटा के Judge C. R. Magney State Park में एक नदी है. इस नदी में हो रहे अजूबों की वजह से वैज्ञानिक काफी असमंजस में पड़ गए है. 

Do you know क्या है 'शैतान की केतली' जहां समा जाती है एक पूरी नदी

Do you know devil kettle: दुनिया अजीब गरीब रहस्यों से भरी हुई है. हमें हर रोज एक नई रहस्मयी खोज के बारे में पता लगता रहता. ऐसी ही एक रहस्मयी दुनिया के बारे में वैज्ञानिको ने पता लगाया है जो अमेरिका के सुपीरियर लेक के उत्तरी किनारे पर मिनासोटा के Judge C. R. Magney State Park में है.  ये एक नदी है. जो एक झरने के रूप में गिरती है, लेकिन इसमें आश्चर्य है कि इसमें गिरने वाला सारा पानी एक छोटे से छेद में ऐसे समा जाता है कि लगता ही नहीं की वहां कोई पानी पहले गिरा हो.  

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- 24 घंटे में धरती पर मंडराया खतरा, बंद हो जाएंगे जीपीएस,मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट

कहां जाता है इस नदी का पानी
 इससे नदी में गिरने वाला पूरा पानी वहां के एक छोटे से छेद में समा जाता है, जो एक गुफा की तरह है. सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है की स्त्रोत ब्रुल नदी का पूरा पानी घुमावदार, संकरीली चट्टानों के रास्ते से होते हुए नीचे की ओर गिरता है और फिर इस छेद में समा जाता है.

वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाये ये रहस्य
बुल नदी का यह रहस्य अब तक वैज्ञानिकों के लिए  भी आबूझ पहेली बना  हुआ है. कि आखिर इस नदी का पानी कहां  और किधर जाता है. इस रहस्य से पर्दा उठाने के लिए वैज्ञानिकों ने उस शैतान की केतली में पिंग-पॉन्ग बॉल, कलर, डाई सब कुछ डाल के देख लिया, लेकिन वह इस बात का अब तक पता नहीं लगा पाएं कि आखिर यह पानी जा कहां रहा है. हालांकि अब तक कोई तरकीब काम नहीं आई जो ये पता कर सके की आखिर पानी गया तो गया कहां.

क्यों कहा जाता है शैतान की केतली  
इस छोटी सी गुफा को लोग शैतान की केतली, शैतान की कढ़ाई या फिर द डेविल्स केटल जैसे नामों से पुकारते हैं. लेकिन  इस गुफा को ऐसे नाम क्यों दिए गए हैं. यह जाना भी बेहद जरूरी है. दरअसल, आज से सदियों पहले जब विज्ञान का इतना ज्यादा विकास नहीं हुआ था तो लोग हर तरह की अनोखी  चीजों को भगवान और शैतान से जोड़कर देखते थे. ये एक छोटी सी गुफा है जिसमें नदी का पूरा पानी समा जाता है, इसलिए लोग इसे शैतान की केतली कहते हैं जो कभी भरती ही नहीं है.

यह भी पढ़ेंः Do You Know लंबे समय से अंतरिक्ष में रहने के बाद आखिर क्यों चलना भूल जाते है एस्ट्रोनॉट

Trending news