CMHO ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सेवाएं सुधारने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1473390

CMHO ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सेवाएं सुधारने के दिए निर्देश

Bikaner: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने मंगलवार को गजनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और सेवाओं के सुधार के निर्देश दिए.

CMHO ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सेवाएं सुधारने के दिए निर्देश

Bikaner: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने मंगलवार को गजनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और चिकित्सालय की स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के निर्देश दिए. डॉ. पंवार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रत्येक परिवार को जोड़ने के लिए की गई कार्रवाई का निरीक्षण किया.

यह भी पढे़ं- चोरों ने प्रिंसिपल की अलमारी का ताला तोड़ा, टी-शर्ट निकालीं और पहन कर चले गए

पुकार अभियान से मिल रहे फायदों के मद्देनजर इसकी गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया. उन्होंने सीएचसी में दवाओं की उपलब्धता, एक्सपायरी और नियर एक्सपायरी दवाईयों को अलग से रखने के निर्देश दिए. सीएचसी निरीक्षण के दौरान वार्ड में भर्ती चिरंजीवी योजना में जुड़े हुए मरीजों से भी स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की जानकारी ली. संस्थान प्रभारी डॉ शुभम चारण को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में गैर पंजीकृत परिवारों को योजना से जोड़ने के लिए सभी कार्मिको को माइक्रोप्लान बना कर इस कार्य में शत प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. निःशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के साथ चिकित्सालय में साफ़-सफाई में सुधार लाने के निर्देश दिए गए. 

निरीक्षण दौरान दवा और जांच की स्थिति की जानकारी ली गई. साथ ही विभागीय कार्यक्रमो और गतिविधियों, महिला एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित आरसीएच रजिस्टर, ओपीडी रजिस्टर, ममता कार्ड और संस्थागत प्रसव का रिकोर्ड चेक किया गया. प्रभारी चिकित्सक डॉ.शुभम चारण ने बताया कि प्रतिदिन लगभग 350 ओपीडी और माह में 35 संस्थागत प्रसव है. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सात एक्स-रे और 85 प्रतिशत भर्ती रोगियों को चिरंजीवी योजना से लाभान्वित किया जा रहा है.

Reporter- Raunak Vyas

Trending news