Bikaner News: आपदा मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने खाजूवाला क्षेत्र को दी विकास कार्यों की सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1517468

Bikaner News: आपदा मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने खाजूवाला क्षेत्र को दी विकास कार्यों की सौगात

आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री मेघवाल ने खाजूवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 35 लाख रुपये की लागत से 20 बेड वार्ड का लोकार्पण किया. मंत्री श्री मेघवाल ने इस अवसर पर दो मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर भी विधानसभा वासियों को समर्पित की. 

Bikaner News: आपदा मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने खाजूवाला क्षेत्र को दी विकास कार्यों की सौगात

Bikaner News: आपदामंत्री गोविंदराम मेघवाल आज खाजूवाला क्षेत्र के दौरे पर रहे इस दौरान उन्होंने स्वास्थ सेवाओं की सौगात देने के साथ साथ विकास कार्यो का लोकार्पण किया. आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री मेघवाल ने खाजूवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 35 लाख रुपये की लागत से 20 बेड वार्ड का लोकार्पण किया.

स्वास्थ सेवा की दी सौगात

मंत्री ने राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन द्वारा 15 लाख रुपए की लागत से उपलब्ध करवाई गई उन्नत मशीन का लोकार्पण भी किया. इस मशीन के चालू होने से खाजूवाला तथा आसपास के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टीबी संबंधित जांच में का लाभ मिल सकेगा. उन्होंने बताया कि इस मशीन से कोविड, हिपेटाइटिस, व मौसमी बीमारियों की भी आपात स्थिति में जांच की जा सकती है.

दो ममता एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

मंत्री श्री मेघवाल ने इस अवसर पर दो मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर भी विधानसभा वासियों को समर्पित की. प्रत्येक ममता एक्सप्रेस पर 15-15 लाख रुपए व्यय किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि यह ममता एक्सप्रेस के माध्यम से खाजूवाला के दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन क्षेत्रों में जहां 104 की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां गर्भवती महिलाओं, बच्चों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ ममता एक्सप्रेस के माध्यम से दिए जा सकेगा। इसके जरिए परिवार कल्याण, टीकाकरण कार्यक्रम,शिशु व मातृ स्वास्थ्य के साथ साथ बीपी शुगर मलेरिया स्लाइड्स व एनसीडी कार्यक्रम में इससे लाभ हो सकेगा.

अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास का शुभारंभ

आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार अन्य वर्गों के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों की शिक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है.अल्पसंख्यकों के बच्चों की शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने खाजूवाला ब्लाक में अल्पसंख्यक छात्रावास प्रारंभ किया है.खाजूवाला में अल्पसंख्यकों वर्ग के छात्रावास के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही.उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन के स्तर को बढाने का सबसे अहम साधन है प्रत्येक नागरिक को शिक्षा की अहमियत को समझना होगा. बच्चों को पढ़ाने से ही उसकी सही ग़लत की समझ विकसित हो सकेगी.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ 'ट्रेडमिल वॉक', कोई नेता साथ नहीं, कांग्रेस वेंटीलेंटर पर है बोलें-तरुण चुघ

 राज्य सरकार द्वारा इस छात्रावास के निर्माण कार्य पर दो करोड़ 40 लाख रुपए खर्च किए गए हैं. अल्पसंख्यक विभाग द्वारा इस छात्रावास में रहने के लिए आने वाले विद्यार्थियों के भोजन, रहने खाने सहित अन्य व्यवस्थाएं और सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. इस अवसर पर CMHO डॉ मोहम्मद अबरार, SDM श्योराम, CO विनोद कुमार, BCMO डॉ मुकेश मीणा, चिकित्सा प्रभारी डॉ अमरचंद बुनकर सहित जनप्रतिनिधि रहे मौजूद.

Trending news