Bikaner: गुरु जम्भेश्वर की बात मान लेते तो चीते विलुप्त ना होते- उप राष्ट्रपति धनखड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1367444

Bikaner: गुरु जम्भेश्वर की बात मान लेते तो चीते विलुप्त ना होते- उप राष्ट्रपति धनखड़

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को एक दिवसीय बीकानेर के मुकाम के दौरे पर रहे जहां उप राष्ट्रपति धनखड ने अखिल भारतीय बिशनोई समाज के राष्ट्रीय खुले अधिवेशन में हिस्सा लिया, वहीं अधिवेशन से पहले चौधरी भजनलाल की मूर्ति का अनावरण भी किया.

Bikaner: गुरु जम्भेश्वर की बात मान लेते तो चीते विलुप्त ना होते- उप राष्ट्रपति धनखड़

Bikaner: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को एक दिवसीय बीकानेर के मुकाम के दौरे पर रहे जहां उप राष्ट्रपति धनखड़ ने अखिल भारतीय बिशनोई समाज के राष्ट्रीय खुले अधिवेशन में हिस्सा लिया, वहीं अधिवेशन से पहले चौधरी भजनलाल की मूर्ति का अनावरण भी किया. इस दौरान उन्होंने बिशनोई समाज के सबसे बड़े गुरु जम्भेश्वर की समाधि पर मत्था भी टेका.

मुख्यमंत्री के लिए सचिन पायलट के नाम में बुराई नहीं- बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश मेघवाल, कोंग्रेस नेता रामेश्वर लाल डुड़ी, राज्य राजस्व मंत्री सूखराम बिशनोई, राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवराज बिशनोई और विधायक बिहारीलाल बिशनोई सहित की दिग्गजों ने हिस्सा लिया. इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा की ओबीसी में आरक्षण की पैरवी मैं भी करूंगा, निश्चित रूप से आरक्षण का आंदोलन धनखड़ जी ने लड़ा है, आज का दिन एतिहासिक है. गुरुमहाराज के संदेश का प्रत्यक्ष रूप आज इस मेले में नजर आ रहा, 29 नियमों को जो पालन करता है वो भवसागर से पार हो जाता है. पर्यावरण को लेकर समाज में जो बलिदान दिया वो अपने आप में बड़ी बात है. 

सिर में पड़े कीड़ों के इलाज को अस्पताल में भटकती रही मंदबुद्धि, समिति ने की सहायता

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि यूनेस्को में धरोहर को लेकर मैं आपके साथ खड़ा हूँ. G20 को इंडिया की प्रसिडेंसी मिलने वाली है एक दिसम्बर को एक सम्मेलन होने वाला है,उसमें पर्यावरण को लेकर चर्चा होगी. 50 लाख की घोषणा विकास के लिए की जाती है. विश्व में कोई सबसे बड़ी पर्यावरण को लेकर कॉन्फ़्रेन्स होगी तो वो मुक़ाम में होगी.

घमासान: राजस्थान में जाट मुख्यमंत्री बनाने की मांग, जाट महासभा ने किया बड़ा ऐलान

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा की बिशनोई समाज के आरक्षण को लेकर हम पीएम ओर ग्रहमंत्री से बात करेंगे, यहां के प्रतिनिधि के साथ मिलकर अपनी बात रखेंगे. पर्यावरण को लेकर गुरु जम्भेश्वर महाराज की सोच आज सब को संदेश दे रही है. ताल छापर को अभ्यारण्य बनाने की घोषणा हो चुकी है. इस दौरान उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा की चौधरी भजनलाल का मुझ पर बहुत ऋण, ऐसे महापुरुष की प्रतिमा का मैने अनावरण किया ये मेरे लिए गौरव का पल है.

उप राष्ट्रपति धनखड ने अर्जुनराम मेघवाल की जमकर तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि मेघवाल का व्यक्तित्व बेहद सरल और है. वो जो बात कहते हैं उन्हें पूरा करते हैं. उन्होंने कहा कि 120 शब्द और 29 नियम महापुरुष गुरु जम्भेश्वर महाराज ने जो दिए हैं, वो दुनिया में आज तक का निचोड़ है. आज का दिन मेरे लिए अलग सा बन गया है जिसे मैं कभी नहीं भूल पाऊँगा. पंडित दीन दयाल ने जो कहा वही कहा जो गुरु जम्भेश्वर ने कहा. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पर्यावरण को लेकर जो कहा वो भी समाज से ओतप्रोत है. चीता अफ़्रीका से आया है, वो विलुप्त हो गया, अगर गुरु जम्भेश्वर की बात मान लेते तो प्राणी विलुप्त ही ना होते.

Reporter- Raunak Vyas

Trending news