बीकानेर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्राउंड जीरो पर देखी व्यवस्था, खुद मिड डे मील की गुणवत्ता को परखा
Advertisement

बीकानेर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्राउंड जीरो पर देखी व्यवस्था, खुद मिड डे मील की गुणवत्ता को परखा

Bikaner News: कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल ने ग्राउंड जीरो पर आज खुद कलेक्टर ने मिड डे मील के खाने की गुणवत्ता को परखा और नवजात बेटी को सहजन फली का पौधा देकर बच्चियों के स्वास्थ्य और पौषण को लेकर नई दिशा और संदेश दिया.

बीकानेर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्राउंड जीरो पर देखी व्यवस्था, खुद मिड डे मील की गुणवत्ता को परखा

Bikaner News: जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल ने एक बार फिर जनता के सामने मिशाल कायम की है जहां लंबे समय से बच्चियों के जीवन को बेहतर बनाने को लेकर खुद कलेक्टर बेहतरीन काम कर रहे है. ऐसे में ग्राउंड जीरो पर आज खुद कलेक्टर ने मिड डे मील के खाने की गुणवत्ता को परखा और नवजात बेटी को सहजन फली का पौधा देकर बच्चियों के स्वास्थ्य और पौषण को लेकर नई दिशा और संदेश दिया. छत्तरगढ़ के राजासर भाटियान तथा पूगल के थारूसर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी.

कलेक्टर ने मिड डे मील के खाने की गुणवत्ता को परखा

उन्होंने आगामी नहरबंदी के दौरान पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें. उन्होंने बताया कि राजासर भटियान में 471 तथा थारुसर में 300 से अधिक परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण से वंचित हैं. सभी परिवार प्राथमिकता से अपना पंजीकरण करवाएं, जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके. उन्होंने गर्भधारण से लेकर बच्चे की दो वर्ष का होने तक के लगभग एक हजार दिनों में मां और शिशु के स्वास्थ्य तथा पोषण का विशेष ध्यान रखने का आह्वान किया. बेटियों को आगे बढ़ने के समान अवसर उपलब्ध करवाने के साथ युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने तथा इन्हें नशे से दूर रखने की बात कही. 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी स्थिति में बाल विवाह नहीं हो, ऐसा होने पर प्रत्येक सहयोगी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. इस दौरान ग्रामीणों ने पानी, बिजली, स्कूल क्रमोनयन, रास्ता खुलवाने, मनरेगा के तहत रोजगार दिलाने और कार्यों की जांच करने जैसी समस्याएं प्राप्त हुई.

ये भी पढ़ें- Hanumangarh: पिता की हुई मौत तो बेटी चौखट को तिलक लगाकर गई, गांव वालों ने मिलकर भरा मायरा

इस दौरान छत्तरगढ़ के उपखंड अधिकारी राजेंद्र कुमार, तहसीलदार दीप्ति, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा आदि मौजूद रहे.

बेटी के जन्म पर मनाई खुशियां, जिला कलेक्टर ने चखा मिड डे मील

थारुसर की आंगनबाड़ी केंद्र में गोद भराई की रस्म हुई. वहीं बेटी के जन्म पर थाली बजाकर खुशियां मनाई गई. जिला कलेक्टर ने नवजात बेटी की मां को बधाई संदेश और सहजन फली का पौधा भेंट किया. उन्होंने इसके गुण बताएं और बेटी के पोषण पर ध्यान देने की अपील की. यहां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मिड डे मील का निरीक्षण किया और भोजन चखकर इसकी गुणवत्ता परखी. उन्होंने बच्चों से इस संबंध में फीडबैक भी लिया. इस दौरान उपखंड अधिकारी सीता शर्मा सहित अन्य अधिकारी साथ रहे.

Trending news