प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से 20 से 25 गावों को मिलेगा लाभ- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह
Advertisement

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से 20 से 25 गावों को मिलेगा लाभ- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत झझु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का रविवार को शिलान्यास और भूमि पूजन किया. इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए सवा दो करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत किया गया है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से 20 से 25 गावों को मिलेगा लाभ- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह

Bikaner: ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत झझु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का रविवार को शिलान्यास और भूमि पूजन किया. इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए सवा दो करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत किया गया है. झझु ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित चक विजयसिंहपुरा रोड़ पर बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के लिए झझु के ही भामाशाह अम्बे प्रकाश पालीवाल और उनके भतीजे प्रशान्त ने 6 बीघा भूमि का दान किया.

प्रधानाचार्य के रिटायर होने पर विद्यार्थियों ने घोड़े पर बैठाया, DJ बजाकर किया डांस

भूमि का दान पुण्य सामान

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने भामाशाह पालीवाल परिवार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो इंसान दान करता है उसे ईश्वर की असीम कृपा प्राप्त होती है क्योंकि देना इंसान को श्रेष्ठ और सत्कर्मी बनाता है. उन्होंने कहा कि भूमि का दान करना पुण्य के समान है. उन्होंने कहा कि हमें इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए. अगर आप भी अपने भीतर की सच्ची खुशी को महसूस करना चाहते हैं तो इस प्रकार के सत्कर्म करें. उन्होंने बताया कि करीब एक करोड़ की 6 बीघा भूमि का दान करना अनुकरणीय है. भाटी ने कहा कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के बनने से आसपास के 20 से 25 गावों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी. भाटी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है. आमजन को गांव में ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है.

चिकित्सा सेवाएं निःशुल्क प्राप्त हो रहीं

भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्यवासियों को देश की सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सेवाएं निःशुल्क प्राप्त हो रही हैं. श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में गत 3 वर्ष की अवधि में चिकित्सा सुविधाओं संबंधी अनेक ऐतिहासिक उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं. जिनमें उप जिला अस्पताल, ट्रॉमा अस्पताल, अनेक चिकित्सालयों की क्रमोन्नति, अनेक नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृति, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एंबुलेंस सुविधा, श्रीकोलायत और देशनोक में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, बड़ी संख्या में रिक्त चिकित्सा कर्मियों के पदों पर पदस्थापन आदि प्रमुख है.

झझु की बिजली समस्या का होगा समाधान

ऊर्जा मंत्री भाटी ने झझु की विद्युत समस्या का हल करवाने की मांग पर कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विद्युत समस्या वाले क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करवाना उनकी प्राथमिकता में है. उन्होंने झझु के संबंध में मौके पर विद्युत अभियन्ताओं से इसकी जानकारी ली और निर्देश दिए यहां बिजली की समस्या के समाधान के प्रस्ताव भिजवाएं जाए. शीघ्र ही बजट की व्यवस्था करवा दी जायेगी. समारोह में झंवर लाल सेठिया ने ऊर्जा मंत्री भाटी के द्वारा करवाएं गए विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र ने मंत्री भाटी के कुशल नेतृत्व में चिकित्सा, शिक्षा, उच्च शिक्षा, सड़क, पानी, बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है. इस अवसर पर दानदाता अम्बे प्रकाश पालीवाल ने अपनी मातृभूमि झझु के विकास के लिए भविषय में भी सहयोग करने की बात कही.

300 से अधिक प्रकार की दवाइयां भी निशुल्क

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील जैन ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनने से ग्रामवासियों को बेहतर प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध होगी. सभी प्रकार की बीमारियों की जांच निः शुल्क करवा कर विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिये 300 से अधिक प्रकार की दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है.

उन्होंने बताया कि इस प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में चिकित्सक परामर्श कक्ष, एक लेबर रूम, लैब, वार्ड,स्टाफ क्वार्टर की सुविधा रहेगी. इस भवन निर्माण का कार्य एक साल में पूर्ण करवा कर आमजन को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जाएगी. समारोह में पूर्व सरपंच मेघराज सेठिया, भंवर उपाध्याय, हरि सिंह सियाणा,रूपाराम पंवार, अधिशाषी अभियन्ता एनआरएचएम जेपी अरोड़ा, सरपंच धमुराम नायक ने विचार व्यक्त किए. 

डॉ. अनिल वर्मा ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा की जानकारी दी. इस अवसर पर प्रधान पंचायत समिति श्रीकोलायत पुष्पा देवी सेठिया सरपंच घमुराम नायक, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, सीबीईओ मूल सिंह राठौड़, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र मीणा, जलदाय विभाग के एक्सईएन नफीस खान, डिस्कॉम के एक्सईएन बी आर के रंजन, बड़ी संख्या में क्षेत्र के गणमान्यजन, उपस्थित रहे. संचालन भंवर लाल उपाध्याय ने किया.

Reporter- Raunak Vyas

Trending news