माइंस के धंसने की सूचना पर राहत को दौड़ीं टीमें, पहुंचने पर पता लगा कि मॉक ड्रिल थी
Advertisement

माइंस के धंसने की सूचना पर राहत को दौड़ीं टीमें, पहुंचने पर पता लगा कि मॉक ड्रिल थी

जिंदल सॉ लिमिटेड एरिये में माइंस के धंसने की सूचना मिलने पर पुलिस, प्रशासन दमकल और चिकित्सा टीम के साथ संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. टीमों को मौके पर जाकर पता लगा कि माइंस एरिये में मॉक ड्रिल की गई है.

 

माइंस के धंसने की सूचना पर राहत को दौड़ीं टीमें, पहुंचने पर पता लगा कि मॉक ड्रिल थी

Bhilwara: उपनगर पुर क्षेत्र में गुरुवार दोपहर जिंदल सॉ लिमिटेड एरिये में माइंस के धंसने की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पुलिस, प्रशासन दमकल और चिकित्सा टीम के साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गये. वहां सुरक्षा उपायों की जांच के लिए मॉक ड्रिल की जानकारी मिलने पर उन्होंने राहत की सांस ली. खान हादसे होने पर संबंधित विभाग कितने अलर्ट रहते हैं और हादसे के बाद किस गति से इससे निपटा जाता है, इसके लिए गुरुवार दोपहर जिंदल सॉ लिमिटेड परिसर में स्थित माइंस के धंसने की सूचना फैलाई गई. इसकी जानकारी मिलते ही तत्काल पुलिस, प्रशासन, दमकल और चिकित्सा टीम के साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गये.

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा कि मॉक ड्रिल के जरिए माइंस में आपदा होने पर सुरक्षा इंतजाम, फायर ब्रिगेड, मेडिकल और एम्बूलेंस की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया. खान हादसा घटित होंने पर आपातकालीन टीमों को प्रोटोकॉल का पालन करने में सुविधा हो. उन्होंने एम्बूलेंस स्टाफ की कमी पाये जाने पर और स्टाफ लगाये जाने के निर्देश दिये. जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू ने कहा कि मॉक ड्रिल के दौरान जिंदल माइंस में फायर ब्रिग्रेड, तथा एम्बूलेंस की तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओ को जांचा जो कि सही पाई गई. जिंदल माइंस में निरीक्षण के बाद कुछ पाई कमियों के संबंध में निर्देश दिये गये. मॉक ड्रिल में सभी संबंधित विभागो के रिस्पॉन्स टाइम को नोट किया गया. इसके बाद जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने जिन्दल सॉ प्लान्ट का भी निरीक्षण किया. इस मौके पर एडीएम (प्रशासन) डॉ. राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी, एएसपी श्रीमती चंचल मिश्रा, उपखंड अधिकारी भीलवाड़ा श्रीमती ओमप्रभा, शहर डीएसपी नरेन्द्र दायमा, खनि अभियन्ता जिनेश हुमड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान, जिंदल शॉ के लाइजनिंग हेड राजेन्द्र गौड़, माईनिंग हेड दिनेशचन्द्र पाटिल और राजेन्द्र अग्निहोत्री मौजूद रहे.

Reporter- Dilshad Khan

Trending news