Sahara: बेखौफ होकर बजरी खनन कर रहे खनन माफिया, कब खुलेगी प्रशासन की नींद ?
Advertisement

Sahara: बेखौफ होकर बजरी खनन कर रहे खनन माफिया, कब खुलेगी प्रशासन की नींद ?

Sahara, Bhilwara News: भीलवाड़ा की सहाड़ा के पूरे तहसील क्षेत्र में इन दिनों अवैध बजरी खनन जोरों पर चल रहा है. चंद्रभागा और बनास नदी से अवैध बजरी दोहन करने से नदी का स्वरूप बिगड़ने लगा है, लेकिन प्रशासन अब भी गहरी नींद में सोया हुआ है.

अवैध बजरी खनन कर ले जाते ट्रेक्टर

Sahara, Bhilwara: भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा के गंगापुर कस्बे सहित समुचे तहसील क्षेत्र में अवैध बजरी दोहन व परिवहन का कार्य थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना अवैध बजरी से भरे हुए ट्रैक्टरों का हुजूम गंगापुर कस्बे में प्रवेश करता है. सरकारी कार्यालयों के बाहर से भी रोजाना अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर निकल रहें हैं. सरकारी निर्माण कार्यों में भी अवैध बजरी का उपयोग किया जा रहा है. सरकारी कार्यालय के बाहर चल रहें निर्माण कार्यों पर भी अवैध बजरी के ढेर लगे पड़ हैं, लेकिन यहां अवैध बजरी दोहन व परिवहन करने वालों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होती है. जिसके कारण अवैध बजरी दोहन व परिवहन करने वाले बजरी माफिया बेखौफ होकर समूचे सहाड़ा व गंगापुर क्षेत्र में अवैध बजरी दोहन व परिवहन का कार्य कर रहें हैं.

ग्रामीणों ने आंदोलन किया फिर भी नहीं हुई कार्रवाई

पूर्व में भी सातलियास के ग्रामीणों ने चंद्रभागा नदी से अवैध बजरी दोहन करने से नदी का स्वरूप बिगड़ जाने पर आला अधिकारियों को शिकायत की थी. ग्रामीणों ने उपचुनाव में मतदान का बहिष्कार भी किया था, लेकिन फिर भी पुलिस व प्रशासन ने अवैध बजरी माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की. अवैध बजरी दोहन करने वाले ट्रैक्टर मालिक ने अपना नाम नहीं बताने पर बताया कि सहाड़ा क्षेत्र में अवैध बजरी का कारोबार करने पर पुलिस व प्रशासन के नुमाइंदों से सेटिंग करनी पड़ती है. उसके बाद बेखौफ होकर अवैध बजरी के ट्रैक्टर का संचालन किया जा सकता है, सेटिंग करो और अपना ट्रैक्टर निकालो.

नदी में लगती है ट्रैक्टरों की कतारें

सहाड़ा क्षेत्र में चंद्रभागा नदी, बनास नदी सहित क्षेत्र में निकलने वाले पानी के जल स्त्रोतों पर रात में व अल सुबह ट्रैक्टरों की कतारें लगती है, जिसके बाद जेसीबी मशीन से नदियों से अवैध बजरी भरी जाती है.

क्या कहते हैं अधिकारी

वहीं उपखंड अधिकारी राजेश सुवालका ने बताया कि अवैध बजरी दोहन व्यापारी बंद करने वाले ट्रैक्टर संचालकों के विरुद्ध विशेष टीम द्वारा कार्रवाई की जाएगी. अवैध बजरी मामले को लेकर अधिकारियों की अति शीघ्र बैठक का आयोजन भी किया जाएगा.

Reporter - Mohammad Khan

खबरें और भी हैं...

बस 10 दिन का इंतजार फिर पश्चिमी राजस्थान के किसानों के मोबाइल पर जा आएगी पानी की जानकारी

श्याम बाबा को हैप्पी बर्थडे बोलने पहुंचे लाखों भक्त, 56 भोग और 151 किलो केक का लगा भोग

Chanakya Niti : जिंदगी में स्त्री हो या पुरुष ये गलत काम किया तो बर्बादी निश्चित

 

Trending news