भीलवाड़ा दौरे पर PM मोदी ने घोषणा के बजाय दिया कमल संदेश, गुर्जर समाज के हाथ रहे खाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1548159

भीलवाड़ा दौरे पर PM मोदी ने घोषणा के बजाय दिया कमल संदेश, गुर्जर समाज के हाथ रहे खाली

PM Modi Visit to Rajasthan: भालवाड़ा दौरे पर शनिवार को पीएम ने देव दर्शन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए किसी भी बड़ी घोषणा का न करना जनता और गुर्जर समाज को निराश कर गया. 

भीलवाड़ा दौरे पर PM मोदी ने घोषणा के बजाय दिया कमल संदेश, गुर्जर समाज के हाथ रहे खाली

PM Modi Visit to Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को भीलवाड़ा जिले की आसींद विधानसभा क्षेत्र के मालासेरी डूंगरी की यात्रा पर रहें. भाजपा की लाख कोशिशों के बावजूद मोदी की यह यात्रा धार्मिक कम और सियासी रंग ज्यादा बटोर गई. पीएम के जरिए कार्यक्रम में कोई घोषणा न करने से जरूर लोगों में मायूसी का भाव देखा गया पर पीएम मोदी ने गुर्जर समाज को अपने भाषण से जरूर खुशी दे दी.  वही कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर ने मोदी की सभा को चुनावी सभा करार दिया है.

जन सभा से पहले पीएम मोदी ने मालासेरी डूंगरी में देवनारायण भगवान के दर्शन किए, साथ ही यज्ञ में आहुति भी  दी. जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ है. यह संयोग है कि जी 20 के लोगो में भी कमल पर पृथ्वी समाहित है . 

इसके अलावा उन्होंने जोर देकर कहा की हमारी तो पैदाइश ही कमल के साथ है. जाहिर है कार्यक्रम सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक था लेकिन मोदी के इस सियासी संदेश ने राजनीतिक दलों में खलबली मचा दी है.

साफा बांध कर स्वागत किया स्वागत
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मालासेरी डूंगरी में सभा स्थल पर मंदिर के मुख्य पुजारी हेमराज पोसवाल ने साफा बांध कर स्वागत किया. सवाई भोज के महंत सुरेशदास ने शॉल ओढ़ा कर सम्मान किया. इसी के साथ पुजारी पोसवाल ने प्रधानमंत्री को जयपुर से निर्मित भगवान देवनारायण की चांदी के कमल पर सवार प्रतीकात्मक भगवान देवनारायण की मूर्ति भेंट की. 

fallback

देवानारायण भगवान का बुलावा आया तो मैं भी आ गया

इस स्वाग पर त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देवानारायण भगवान का बुलावा आया तो मैं भी यहां आ गया. यहां अभी तक कोई प्रधानमंत्री नहीं आया है. मैं, पूरे विरक्त भाव से आप की ही तरह एक यात्री के रूप में आशीर्वाद लेने आया. मैं यहां विश्व कल्याण, देश और आम जन की खुशहाली की कामना लेकर आया हूं. अनवरत राष्टसेवा व गरीबों के कल्याण के लिए काम करते रहने का आर्शिवाद लिया है. 

इसी के साथ गुर्जरों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि गुर्जर समाज शौर्य, पराक्रम और देशभक्ति का पर्याय रहा है. 21 वीं सदी का कालखंड भारत के लिए अहम है. ऐसे में समाज को एकजुटता दिखाकर देश के विकास के लिए बढ़ना है.

 भगवान देवनारायण को बताया ऊर्जा का पुंज

पीएम मोदी ने भगवान देवनारायण को ऊर्जा का पुंज बताते हुए कहा कि उन्होंने लोगों के जीवन और संस्कृति की हमेशा रक्षा की है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक ताकतों पर भी तंज कसा और कहा कि भारत को तोड़ने की कोशिश कई बार की गई, लेकिन भारत अटल, अजर, अमर है. उन्होंने कहा कि समाज व देश के कोटि कोटि की शक्ति की वजह से ही हमारी ताकत मजबूत हुई है. उन्होंने भगवान देवनारायण की स्तुति की और समाज में व्याप्त कुरीतियों के खिलाफ व एकजुटता पर उनके योगदान को नमन किया. 

देवनारायण के प्रति समाज के हर वर्ग में श्रद्धा एवं आस्था है. इसलिए वह आज भी परिवार की मुखिया की तरह है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए, गुलामी की मानसिकता को भूलाते हुए विकास व बदलाव के पथ पर बढ़ते रहना चाहिए. उन्होंने राजस्थान के शौर्य व बलिदान को प्रणाम किया और कहा कि तेजाजी, पाबू, गोगाजी, जननायकों ने हमेशा देश को रास्ता दिखाया है. इसमें भी गुर्जर समाज का अपना अहम योगदान है. समाज ने शौर्य के प्रहरी की भूमिका निभाई. उन्होंने रामबाई व पन्नाधाय को भी याद किया. 

fallback

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 21वी सदी का यह कालखंड विकास के लिए अहम है. आज पूरी दुनियां भारती की तरफ पूरे उम्मीद से देख रही है, भारत ने जिस प्रकार से अपना दमखम दिखाया है, उसने इस धरती का भी गौरव बढ़ाया है. भारत आज डंके की चोट पर कहता है. विदेशाों पर आत्म निर्भरता कम कर रहा है. भगवान देवनाराण के आशीर्वाद से हम अपना परचम समूचे विश्व में लहराएंगे. 

इससे पूर्व हेलीपेड़ पर पीएम मोदी का केन्द्रिय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, भाजपा प्रभारी चंद्रशेखर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, सांसद सुभाष बहेड़िया, कर्नाटक राज्यपाल के ओएसडी शंकरलाल गुर्जर ने अगवानी की. विधायक कैलाश मेघवाल विठलशंकर अवस्थी, गोपीचंद मीणा, जब्बरसिंह सांखला, पूर्व मंत्री कालूलाल गुर्जर, सभापति राकेश पाठक, भाजपा जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली, रोशन मेघवंशी ने स्वागत किया. भगवान देवनारायण के जन्मस्थल मालासेरी में आज हुए अवतरण महोत्सव में करीब दो से ढाई लाख लोग पहुंचे. देश के विभिन्न भागों से गुर्जर समाज सहित अन्य समाजों से लोग इस जनसभा का हिस्सा बने.

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव, बीज निगम चेयरमैन (राज्यमंत्री) धीरज गुर्जर ने पीएम की सभा को लेकर ट्वीट करते हुए कटाक्ष किया है. उन्होंने पीएम मोदी की इस सभा को चुनावी सभा करार देते हुए कहा की यह सभा गुर्जर समाज की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई है. गुर्जर समाज को आरक्षण की मांग पर 9वी अनुसूची पर मोहर लगने, गुर्जर रेजिमेंट की घोषणा होने की उम्मीद थी, लेकिन गुर्जर समाज के हाथ खाली रहे है. पीएम की यह सभा पूर्ण रूप से चुनावी सभा नजर आ रही थी.

Trending news