मांडलगढ़: महिला एवं बाल विकास विभाग की उड़ान योजना में लाखों की राशि का भ्रष्टाचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1402002

मांडलगढ़: महिला एवं बाल विकास विभाग की उड़ान योजना में लाखों की राशि का भ्रष्टाचार

जिला मुख्यालय के अफसरों और कार्मिकों ने निजी स्तर पर सस्ती दर से लोहे के बॉक्स बाजार से खरीद कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर 5960 रुपये के बिल के साथ भिजवा दिए और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के बैंक खाते में आई राशि को जबरन वसूल कर लिया गया.

मांडलगढ़: महिला एवं बाल विकास विभाग की उड़ान योजना में लाखों की राशि का भ्रष्टाचार

Mandalgarh/Bhilwara: भीलवाड़ा के मांडलगढ़ ब्लॉक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उड़ान योजना में लाखों की राशि का भ्रष्टाचार निकल कर सामने आया है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर लोहे के बॉक्स खरीद में विभाग के अफसरों और कार्मिकों की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही हैं, वहीं आंगनबाड़ी की सैकड़ों कार्यकर्ता अपने आप को ठगा महसूस कर रही हैं.

मांडलगढ़ ब्लॉक में महिला एवं बाल विकास विभाग के संचालित 292 आँगनबाड़ी केंद्रों पर उड़ान योजना के सेनेटरी पैड रखने के लिए लोहे के बॉक्स आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सीधे बाजार से खरीदने के आदेश निदेशालय से मिले थे. निदेशालय द्वारा सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर एक बॉक्स खरीद की राशि 5 हजार 960 रुपये निर्धारित की गई. इन लोहे के बॉक्स खरीदने के लिए निदेशालय ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खाते में सीधी राशि भेज दी गई.

यह भी पढे़ं- धनतेरस से पहले ही धन की वर्षा, इस तारीख को खरीदें ये सामान, भरे रहेंगे घर के भंडार

लेकिन जिला मुख्यालय के अफसरों और कार्मिकों ने निजी स्तर पर सस्ती दर से लोहे के बॉक्स बाजार से खरीद कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर 5960 रुपये के बिल के साथ भिजवा दिए और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के बैंक खाते में आई राशि को जबरन वसूल कर लिया गया.

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशालय ने दी यह जानकारी
महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशालय के मुताबिक, आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्टील ट्रंक मैटेरियल GI शीट साइज 3.6 फिट लम्बाई, 3 फिट चौड़ाई आकार में ओर 2 फिट ऊंचाई क्यूबिक फिट तथा 22 गेज लोहा चद्दर के अनुसार अनुमानित वजन 35 किलोग्राम होना जरूरी मापदंड हैं, और लोहे के बॉक्स की अनुमानित दर 6 हजार रुपये तक निर्धारित की गई.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बाजार से बॉक्स खरीदने के बाद बिल की राशि समेत सामग्री खरीद के स्थायी स्टॉक रजिस्टर में इंद्राज करने के साथ विभाग की महिला पर्यवेक्षक से प्रमाणित एवं भौतिक सत्यापन के बाद बिल पेश करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन इसकी पालना नहीं की गई. इस मामले को लेकर जिला परिषद सदस्य हरिलाल जाट ने पंचायत समिति की बैठक में भी उठाया था.

क्या बोले जिला परिषद सदस्य 
हरिलाल जाट जिला परिषद सदस्य ने बताया कि मांडलगढ़ क्षेत्र की सबसे बड़ी लोहा मंडी के बाजार में आंगनबाड़ी केंद्रों पर आपूर्ति किए गए लोहे के बॉक्स 3 हजार से 3500 रुपये तक बढ़िया क्वालिटी में आसानी से मिल रहे है, इन्ही लोहे के बॉक्स को 6 हजार में खरीद कर भारी भ्रष्टाचार किया गया है,जिसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए. मैंने मांडलगढ़ SDM से इस मामले की जांच की मांग की हैं.

हालांकि लोहा बॉक्स खरीद मामले में कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि केंद्र पर विभाग द्वारा बॉक्स पहुंचाए गए है, और हमारे बैंक खाते में आई बॉक्स राशि को हम से निकलवा कर नकद में वसूली गई हैं. कई कार्यकर्ताओं को लोहा बॉक्स खरीद के बिल तक उपलब्ध नहीं कराए गए जबकि राशि वसूल ली गई हैं.

यह भी पढे़ं- धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, मालामाल के बजाय सालभर के लिए हो जाएंगे कंगाल

Reporter- Dilshad Khan

Trending news