राज्य सरकार की मंशा है कि शोषित एवं वंचितों को उनका हक मिले: खिलाड़ी लाल बैरवा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1309366

राज्य सरकार की मंशा है कि शोषित एवं वंचितों को उनका हक मिले: खिलाड़ी लाल बैरवा

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने सर्किट हाउस में जनसुनवाई कर सामाजिक संगठनों, एनजीओ प्रतिनिधियों और आमजन से अनुसूचित जाति वर्ग संबंधी परिवेदनाओं को सुना एवं अधिकारियों को परिवेदनाओं के निस्तारण के निर्देश दिए. 

राज्य सरकार की मंशा है कि शोषित एवं वंचितों को उनका हक मिले: खिलाड़ी लाल बैरवा

Bhilwara: राज्य सरकार की मंशा गरीब, शोषित एवं वंचितों को उनका हक दिलाने तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की है. इसलिए सभी अधिकारी आपसी सहयोग एवं समन्वय से अनुसूचित जाति के लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें. 

यह बात राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने गुरुवार को भीलवाड़ा दौरे पर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहीं.

यह भी पढे़ं- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष संयोग, इस तरह से पूजा कर पाएं लड्डू गोपाल का आशीर्वाद

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने सर्किट हाउस में जनसुनवाई कर सामाजिक संगठनों, एनजीओ प्रतिनिधियों और आमजन से अनुसूचित जाति वर्ग संबंधी परिवेदनाओं को सुना एवं अधिकारियों को परिवेदनाओं के निस्तारण के निर्देश दिए. इसके पश्चात कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए निर्देशित किया. बैठक में उन्होंने जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों पर अधिकारियों से सवाल-जवाब किए एवं परिवादियों को राहत पहुंचाने की बात कही. बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) राजेश गोयल ने जिले में अतिक्रमण के विरुद्ध की गई कार्यवाही से अवगत कराया.

क्या बोले खिलाड़ी लाल बैरवा 
राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने बैठक के दौरान कहा कि पीड़ित को त्वरित न्याय मिले, इस दृष्टि से सभी संवेदनशील होकर कार्यवाही करें. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को भी ऐसे मामलों में सख्त रहने के लिए पाबन्द किया जाए. उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में एससी वर्ग के लाभान्वितों की स्थिति की समीक्षा की.

अधिकारी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें 
बैठक में बैरवा ने एससी की खातेदारी भूमि पर अन्य व्यक्तियों द्वारा किए गए कब्जे आदि मामलों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि अधिकारी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें ताकि अनुसूचित जाति के लोगों की भूमि पर हो रहे कब्जे को रोका जा सके. बैरवा ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के भूमिहीन लोगों की सूची बनाएं ताकि भूमिहीन को भूमि आवंटित करके पट्टे दे सके. उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए ताकि आमजन में विश्वास तथा अपराधियों में भय बना रहे. 

लंपी रोग पर ली जानकारी
बैरवा ने बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर भी समीक्षा की. उन्होंने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक से लंपी रोग की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों और जिले में इस रोग की वर्तमान स्थिति को लेकर विस्तार से जानकारी लेते हुए सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए. उन्होंने एवीवीएनएल के एसई से नियमित विद्युत आपूर्ति सहित अन्य योजनाओं को लेकर जानकारी ली. जलदाय विभाग से जल जीवन मिशन की प्रगति की जानकारी ली. इसके अलावा एससी वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की. इसके अंतर्गत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, नगरीय विकास विभाग, श्रम विभाग, ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा की गई. 

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में तहसीलदारों से संबंधित तहसीलों में एससी की जमीन या सरकारी जमीन के कब्जे पर चर्चा कर निर्देशित किया. बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उत्तम सिंह शेखावत, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ. शिल्पा सिंह, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी, नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी सहित जिले के तहसीलदार, पुलिस अधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter- Dilshad Khan

 

भीलवाड़ा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- इन गानों संग मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जश्न, करेंगे डांस, झूम उठेगा भक्तों का मन

यह भी पढे़ं- krishna Janmashtami 2022: जानिए श्रीकृष्ण घर-घर क्यों चुराते थे माखन, क्यों था गाय से गहरा लगाव

यह भी पढे़ं- राजसमंद झील में दूर से दिखाई देगी शेषनाग पर भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति, हुआ शिलान्यास

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: शुक्रवार के दिन तुला को काम में होगा तनाव, कुंभ बाहर का खाना खाने से बचें

 

Trending news