क्या सासू मां के प्यार की सच्चाई बताते हैं प्याज काटते समय के आंसू, क्या है सच्चाई ?
Advertisement

क्या सासू मां के प्यार की सच्चाई बताते हैं प्याज काटते समय के आंसू, क्या है सच्चाई ?

Why Tears come from chopping onions : प्याज काटते समय आंखों में आंसू क्यों आते है ये सवाल तो सबके दिमाग में होता है. प्याज काटते समय के आंसू का सासू मां के प्यार से क्या कनेक्शन है ये आज जान लीजिए

 प्याज काटने से आंखों में आते है आंसू.

Why Tears come from chopping onions : प्याज काटते समय आंखों में आंसू क्यों आते है ये सवाल तो सबके दिमाग में होता है. सैकड़ों सब्जियों में से प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसे काटते वक्त आंखों से आंसूओं की बौछार होने लगती है और जैसा कि आप जानते ही है कि भारतीय रसोई प्याज के तड़के के बिना अधूरी सी है. लेकिन सवाल ये है कि आखिर प्याज काटने पर आंखों में आंसू क्यों आते हैं?

हर स्वादिष्ट सब्जी में प्याज आवश्य डाला जाता है क्योंकि उसके बिना सब्जी में स्वाद ही नहीं आता है. जब भी कोई प्याज काटता है तो उसकी आंखों में बहुत दिक्कत होने लगती है. उनकी आंखों से पानी आने लगता है और आंखें भी बहुत जलने लगती हैं. 

पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि प्याज में पाए जाने वाले "एलीनेस" नाम के एंजाइम के कारण आंखों में आंसू आते हैं और बहुत समय तक इसी को कारण माना गया लेकिन जब इसकी अलसी वजह को जानने का प्रयास किया गया तो सच्चाई कुछ और ही निकली.

वैज्ञानिकों के काफी शोध के बाद पता चला कि प्याज में लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस (Lachrymetry-Factor Synthesis) नाम का एक एंजाइम पाया जाता है और जब प्याज को काटते हैं तो प्याज में से ये लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नाम का एंजाइम निकलता है. 

साथ ही ये भी पता चला है कि जब हम प्याज को काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नाम का एंजाइम प्याज में मौजूद अमीनो एसिड (Amino Acid) को सल्फेनिक एसिड (Sulfenic Acid) में बदल देता है और बाद में सल्फेनिक एसिड भी साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड (Sine-Propanthyl-S-Oxide) में बदल जाता है जो अगर हवा में मिल जाए और आंखों के संपर्क में आ जाए तो आंखों से पानी आना शुरू हो जाता है.

सासू मां के प्यार से क्या है कनेक्शन ?

भारतीय समाज मान्यताओं पर आधारित जीवन शैली पर काफी विश्वास करता है. बहुत सी बातें ऐसी होती है जिसमें साइंस से हटकर समाज की अपनी मान्यताएं होती है. समाज में ऐसी कई कहावतें सदियों से चल रही है. ऐसी ही एक मान्यता प्याज काटते समय आने वाले आंसुओं से भी जुड़ी है. कहा जाता है कि प्याज काटते समय जिसके ज्यादा आसूं आते है. उन शख्स को सासु मां का ज्यादा प्यार मिलता है. हालांकि विज्ञान इस तरह के किसी दावे पर विश्वास नहीं करता है.

यह भी पढ़े- सुंदरता बढ़ाने के लिए संजीवनी साबित होती है यह खास चीजें, जानें फायदे

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news