Bhilwara News:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला मेट एवं सुरक्षा सखी संवाद तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Advertisement

Bhilwara News:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला मेट एवं सुरक्षा सखी संवाद तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Bhilwara News: जिला कलक्टर आशीष मोदी की पहल पर जिले में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को महिला मेट एवं सुरक्षा सखी संवाद तथा प्रशिक्षण का आयोजन नगर परिषद टाउन हॉल में किया गया. 

Bhilwara News:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला मेट एवं सुरक्षा सखी संवाद तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Bhilwara News: जिला कलक्टर आशीष मोदी की पहल पर जिले में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को महिला मेट एवं सुरक्षा सखी संवाद तथा प्रशिक्षण का आयोजन नगर परिषद टाउन हॉल में किया गया. कार्यक्रम में जिला कलक्टर आशीष मोदी के साथ पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू सहित विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान, जनप्रतिनिधि एवं महिला मेट तथा अधिकारी मौजूद रहे.

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कार्यक्रम के दौरान मौजूद महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मनरेगा के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है, साथ ही महिलाओं के माध्यम से मनरेगा का भी सुदृढ़ीकरण हो रहा है. जिले में शत प्रतिशत महिला मेट के नियोजन के लिए उन्होंने सभी सरपंचों, जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों का आभार व्यक्त किया.

 उन्होंने कहा कि महिला मेट के नियोजन से मनरेगा में भ्रष्टाचार के मामलों में कमी आई है. राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य मनरेगा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराना है एवं मनरेगा में महिला मेट की नियुक्ति से कार्य की गुणवत्ता बढ़ रही है तथा महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिल रहा है. जिले में पुलिस विभाग तथा जिला परिषद के माध्यम से प्रत्येक पंचायत समिति पर कैंप लगाकर महिला मेटो को सुरक्षा सखी के रूप में पंजीकृत किया गया. श्री मोदी ने कहा कि सभी सुरक्षा सखी का दायित्व है कि सभी समस्याओं को पुलिस प्रशासन को अवगत कराएं जिससे प्रत्येक ग्राम अपराध मुक्त हो सके.

 मुख्यमंत्री गहलोत की पहल पर राज्य में एफआईआर अनिवार्य की गई है, इससे त्वरित कार्यवाही होगी. जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू ने इस दौरान कहा कि जिले की समस्त महिलाएं निर्भर, निडर रहे एवं कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला सशक्तिकरण हेतु महिला सुरक्षा सखी अभियान शुरू किया है. महिलाओं को जब जब मौका मिला है, उन्होंने विकास के नए आयाम आयामों को छुआ है. राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है.

 सुरक्षा सखी योजना के माध्यम से पुलिस तथा महिलाओं के बीच संवादहीनता को खत्म किया जा रहा है. सुरक्षा सखियों के साथ निरंतर बैठकों का आयोजन भी किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी रूप में पुरुषों से कम नहीं हैं. कार्यक्रम के दौरान जिले में मनरेगा की उपलब्धियों से भी अवगत करवाया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत राजीविका की महिलाओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तत्पश्चात कार्यक्रम में पधारे हुए विभिन्न प्रधानों ने महिला दिवस के अवसर पर अपने अपने विचार व्यक्त किये.

ये भी पढ़ें- झुंझुनूं में हार्ट के मरीजों का फ्री ऑपरेशन, कहा- मुख्यमंत्री ने हमें कर्जदार होने से बचा लिया, वरदान साबित हुई सीएम चिरंजीवी योजना

महिलाओं की स्थिति को और भी मजबूत करने पर बल दिया गया. जिससे और बेहतर समाज की स्थापना की जा सके. कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) ब्रह्मालाल जाट, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंचल मिश्रा, मांडल प्रधान शंकरलाल, बदनोर प्रधान ऐश्वर्या, जहाजपुर प्रधान सीतादेवी गुर्जर, शाहपुरा प्रधान माया देवी जाट सहित विभिन्न प्रधान, सरपंच, जनप्रतिनिधि, जिले के विकास अधिकारी, महिला मेट व आमजन मौजूद रहे.

 

Trending news