भीलवाड़ा: मौका मिलते ही एक जिस्म दो जान हुए सांप, देखिए सांपों का रोमांस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1683137

भीलवाड़ा: मौका मिलते ही एक जिस्म दो जान हुए सांप, देखिए सांपों का रोमांस

Bhilwara snake video:  ऐसा कहा जाता है कि दो सांपों का मिलन (Snakes Mating) दुर्लभ पल होता है. भीलवाड़ा शहर के समीप बड़ी हरणी गांव में कालूलाल जाट के भुखंड में सांपों के मिलन का दुर्लभ नजारा देखने मिला. 

भीलवाड़ा: मौका मिलते ही एक जिस्म दो जान हुए सांप, देखिए सांपों का रोमांस

Bhilwara snake video:  ऐसा कहा जाता है कि दो सांपों का मिलन (Snakes Mating) दुर्लभ पल होता है, जो आसानी से देखने को नहीं मिलता. वैसे सांपों का मेटिंग पीरियड अप्रेल -मई माह में गर्मी की शुरुआत होने के साथ ही सांपों का प्रणयकाल शुरू हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः जरूरत से ज्यादा ई-रिक्शा के कारण चरमराई जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था, पर्यटकों को लिए बने सर दर्द

जानकार बताते हैं कि सांपों का मिलन ऐसे स्थान पर होता है जो हलचल से दूर एंकात में होता है. सांप सर्दी में जमीन के अंदर चले जाते हैं और गर्मी आने पर बाहर आ जाते हैं. भीलवाड़ा शहर के समीप बड़ी हरणी गांव में कालूलाल जाट के भुखंड में सांपों के मिलन का दुर्लभ नजारा देखने मिला. जहां लगभग तीन घंटे तक दो सांप आपस में आलिंगन करते रहे.

 

आसपास के क्षेत्रवासिंयों ने जब इस नजारे को देखा तो मौके पर भीड उमड पडी.ओर कोतूहल के साथ दृश्य को देखते रहे. सूचना मिलने पर वाईल्ड ऐनिमल रेस्क्यू सेंटर सें स्नेक कैचर कुलदीप सिंह ने मौके पर पहुंच कर इनका रेस्क्यू कर सुरक्षित वन क्षेत्र में प्रकृति परिवेश में छोड़ दिया.

 वन्यजीव रक्षक कुलदीप सिंह ने बताया की ये इंडियन रेड स्नेक धामण प्रजाति के सांप है. इनकी लम्बाई 10 से 12 फिट तक होती है .यह एक विषहीन प्रजाति के सांप है . इनका मेंटिग टाईम 2 से 3 घंटे तक होता है. इन का भी सांपों का भी मेंटिग होंने के बाद रिहायशी इलाकें सें रेस्क्यू कर वन क्षैत्र में रिलीज कर दिया है.

सिंह ने बताया की प्रकृति संतुलन में इन जीवों का जिंदा रहना बहूत जरूरी है.वही सिंह ने लोकवाणी के माध्यम से अपील करते हूऐ कहा की आपके आसपास भी रिहायशी इलाकों मे अगर वन्यजीव दिखे तो इनको मारें नही ,ओर न ही इन्हे पकडने की कोशिश नही करे ,क्योंकि ये खतरनाक हो सकता है. इनकी सुचना वन विभाग, पुलिस विभाग या वाईल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर दे ताकि इनका रेस्क्यू कर इन्हे सुरक्षित जगह पर छोड़ा जा सके .

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए बदलाव से चक्रवात 'मोचा' की एंट्री, 2 महीने में बरसा चार गुना पानी

Trending news