भीलवाड़ा में बांटे मुफ्त स्मार्ट फोन, राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1819368

भीलवाड़ा में बांटे मुफ्त स्मार्ट फोन, राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

Bhilwara News : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की बजट घोषणा की अनुपालना में आज इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन (indira gandhi smart phone) योजना का आगाज हुआ. योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों में पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट उपलब्ध करवाया गया.

 

भीलवाड़ा में बांटे मुफ्त स्मार्ट फोन, राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

Bhilwara : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में आज इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज हुआ. योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों में पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट उपलब्ध करवाया गया.

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के शुभारंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम (नगर परिषद टाउन हॉल) भीलवाड़ा में दोपहर 12 बजे आयोजित किया गया. सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी ने बताया कि योजना के तहत भीलवाड़ा और शाहपुरा जिले में क्रमबद्ध रूप से कुल 16 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया गया. पहले दिन गुरुवार को जिला मुख्यालय पर राजीव गांधी ऑडिटोरियम में शिविर का आयोजन किया गया. 

साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा वीसी के माध्यम से योजना की शुरुआत की गई. इसके अतिरिक्त राजकीय कन्या महाविद्यालय, शाहपुरा में भी प्रथम दिन शिविर का आयोजन किया गया है. इसके पश्चात आगामी दिनों में क्रमबद्ध रूप से जिला मुख्यालय पर 2 शिविर तो वहीं, 14 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा.

मुफ्त स्मार्टफोन के लिए ये ले जाना जरूरी

उन्होंने बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा.अध्ययनरत छात्रायें अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे. नानकानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये और 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जायेंगे. राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट के लिए प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जायेंगे. 

40 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

नानकानी ने बताया कि प्रथम चरण में राज्य की लगभग 40 लाख महिलाओं को एकमुश्त डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ दिया जाएगा. इसी प्रकार जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की 1,19,539 तथा शहरी क्षेत्र की 17,329 महिलाओं को एकमुश्त डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

डॉक्टर ने महिलाओं को बेहोश कर किया बलात्कार, हिडेन कैमरे से बनाए वीडियो

Trending news