भीलवाड़ा: महंगाई राहत शिविरों में लोगों की उमड़ रही भीड़,अब तक लाख से ज्यादा लोगों का पंजियन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1671092

भीलवाड़ा: महंगाई राहत शिविरों में लोगों की उमड़ रही भीड़,अब तक लाख से ज्यादा लोगों का पंजियन

भीलवाड़ा न्यूज: महंगाई राहत शिविरों में लोगों भीड़ उमड़ रही है.अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों का पंजियन हो चुका है.कलेक्ट्री में काउंटर बढ़ाये गए है.महंगाई राहत कैंप 30 जून तक चलेंगे.

 

भीलवाड़ा: महंगाई राहत शिविरों में लोगों की उमड़ रही भीड़,अब तक लाख से ज्यादा लोगों का पंजियन

भीलवाड़ा: राज्य सरकार द्वारा आमजन को राहत देने में उद्देश्य के साथ चलाए जा रहे महंगाई राहत शिविरों में पंजीयन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. जिले में 70 स्थाई शिविर लगने थे लेकिन अभी 40 ही शिविरों का संचालन हो रहा है. अगले दो दिनों में 30 और शिविर शुरू हो जायेंगे. अब तक जिले भर में 1 लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीयन कराया है.

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा कि कर्मचारियों की हड़ताल के कारण कुछ दिक्कतें आई है लेकिन शिविरों में पंजीयन का काम चल रहा है और दो दिनों में 1 लाख 35 हजार लोगों ने पंजीयन कराया है.उन्होंने कहा कि कलेक्ट्री में काउंटर बढ़ाये गए है. जिले में भी अगले दो दिनों में सभी 70 स्थाई शिविर काम करना शुरू कर देंगे.

वर्तमान में 40 शिविर ही लगे हुए है. उन्होंने शिविर में आये कुछ लोगों से भी बातचीत की. इनमें सर्वाधिक 32046 रजिस्ट्रेशन फ्री इलाज यानी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना में हुए हैं. महंगाई राहत कैंप, प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग कैंपों में भी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

इनकी शुरुआत 24 अप्रैल से हुई. तब से लेकर 26 अप्रैल शाम 6 बजे तक मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना घरेलू में 100 यूनिट तक फ्री बिजली पाने को 12632 तथा मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना-कृषि में 2000 यूनिट तक फ्री बिजली के लिए 1442 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया.

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (अब इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना) में 500 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए 9525, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में फूड पैकेट के लिए 13293 लोग रजिस्टर हो चुके हैं. 

मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 14318, इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना में 1176, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 750 रुपए की जगह 1 हजार रुपए पेंशन पाने के लिए 6110, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में दो दुधारू पशुओं तक 40 हजार रुपए का बीमा करवाने के लिए 10486, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख के बीमे के लिए 16023 तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख का दुर्घटना बीमा के लिए 16023 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

महंगाई राहत कैंप 30 जून तक चलेंगे. दूसरी ओर महंगाई और राहत शिविरों में बढ़े हुए लाभ को लेने के लिए लोगों का रैला शिविरों में पहुंच रहा है. जिससे भीड़ अधिक होने से परेशानियां भी हो रही है. टेंटों के बाहर गर्मी में लोगों को कतारों में खड़ा रहना पड़ रहा है. कर्मचारियों की हड़ताल के कारण रजिस्ट्रेशन के काम में अन्य कर्मचारियों को लगाया गया है जिससे कई दिक्कतें आ रही है. कुछ जगह सर्वर की समस्या भी बार बार दिक्कतों को बढ़ा रही है. जिला कलेक्टर मोदी ने कलेक्ट्री परिसर में संचालित कैम्पो का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में और सुधार लाने की बात कही है.

यह भी पढ़ेंः सीएम गहलोत की पहल! सूडान से लौट रहे सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट से उसने घर तक अपने खर्च से पहुंचाएगी राज्य सरकार

यह भी पढ़ेंः YouTube पर वीडियो लाइक करने के मिलते हैं पैसे? जाने पूरी सच्चाई

Trending news