भीलवाड़ा के इस गांव में मौत के बाद पूरे गांव में स्वाइन फ्लू की दहशत, साल 2024 में फ्लू से मौत का पहला मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2040658

भीलवाड़ा के इस गांव में मौत के बाद पूरे गांव में स्वाइन फ्लू की दहशत, साल 2024 में फ्लू से मौत का पहला मामला

Bhilwara h1n1 virus News : राजस्थान भीलवाड़ा करेड़ा क्षेत्र के चावंडिया गांव में एक अधेड़ की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई. करेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर प्रभाकर अवताडे ने स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि की है.

स्वाइन फ्लू की दहशत.

Bhilwara h1n1 virus News : राजस्थान भीलवाड़ा करेड़ा क्षेत्र के चावंडिया गांव में एक अधेड़ की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई. करेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर प्रभाकर अवताडे ने स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि की है.

भीलवाड़ा में स्वाइन फ्लू से मौत 

सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान ने बताया की चावंडिया निवासी भंवरलाल कुमावत उम्र 55 वर्ष की तबीयत खराब होने पर अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां पर स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी.

इलाज के दौरान स्वाइन फ्लू के रोगी की मृत्यु हो गई. जिस पर डॉक्टर मालू राम जाखड़ व मेडिकल टीम की मौजूदगी में सावधानी पूर्वक चावंडिया में शव का दाह संस्कार किया गया है.

भीलवाड़ा जिले में इस साल स्वाइन फ्लू से मौत का पहला मामला

गौरतलब है की भीलवाड़ा जिले में इस साल स्वाइन फ्लू से मौत का यह पहला मामला है. इससे पहले स्वाइन फ्लू से 2017 में 52 रोगी मिले थे, साल 2018 में 30 वे साल 2019 में 82 स्वाइन फ्लू के रोगी मिले थे. जिनमें से अधिकतर लोगों का इलाज के दौरान स्वास्थ्य में सुधार हो गया था और कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी.

सीएमएचओ डॉक्टर खान ने कहा की स्वाइन फ्लू भी एक वायरल इंफेक्शन है जिसमे सर्दी, जुकाम और बुखार ही आता है. जिस तरह की सावधानी कोरोना संक्रमण के दौरान रखी जाती है. वहीं सावधानी इसमें भी रखने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- राजस्‍थान के सवाईमाधोपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार, गांव में 7 मोर मिले मृत, 3 की हालत गंभीर

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ-साथ मास्क का उपयोग जरूरी है, ताकि यह संक्रमण एक दूसरे में ना फैले इसके साथ ही चिकित्सा विभाग कोरोना संक्रमण हो या स्वाइन फ्लू हर स्थिति से लड़ने के लिए पूरी तरह से तत्पर है और जिस मरीज की स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि हुई है. उसके गांव और घर पर एहतियात के तौर पर आवश्यक छिड़काव करवाने के साथ-साथ घर वालों के सैंपल लेकर जांच करवाई जा रही है.

Trending news