भीलवाड़ाः आसींद में मृतक की मौत के 8 दिन बाद खुलवाया बैंक खाता, पैन कार्ड बनाकर उठाया लाखों का लोन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1406752

भीलवाड़ाः आसींद में मृतक की मौत के 8 दिन बाद खुलवाया बैंक खाता, पैन कार्ड बनाकर उठाया लाखों का लोन

भीलवाड़ा के आसींद से एक चौकाने वाला मामला सामने आया है, जहां फर्जी दस्तावेज बनाकर मृतक के नाम पर लाखों का लोन लिया गया है. मौत के 9 माह बाद फिर से मृत्यु प्रणाम पत्र बनाने की कोशिश थी.पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. जांच जारी है.

 

भीलवाड़ाः आसींद में मृतक की मौत के 8 दिन बाद खुलवाया बैंक खाता, पैन कार्ड बनाकर उठाया लाखों का लोन

Asind: आसींद में 2 दिन पहले जी राजस्थान ने मृतक के नाम पर लोन की खबर को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद जिला पुलिस अधीक्षक ने संज्ञान लेते हुए आसींद थाना अधिकारी को जांच करने के आदेश दिए हैं. जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि जिले के आसींद में मृतक व्यक्ति के नाम फर्जी दस्तावेज तैयार कर कुछ लोगों ने मिली भक्ति कर बैंक खाता खुलवा दिया. इस मृत व्यक्ति के नाम से लोन पर मोबाइल फोन,एक कार और दो बाइक उठा ली गई. मरने के 9 महीने बाद फिर से इस व्यक्ति के नाम पर मृत्यु प्रणाम पत्र जारी करने की तैयारी चल रही थी कि मामला पकड़ में आ गया. एसपी आदर्श सिद्धू को शिकायत मिलने पर आसींद पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए.

 आसींद क्षेत्र की बोरला पंचायत की सरपंच कंचन कोली गुर्जर और सचिव सरोज मीणा समेत आठ जनों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. आसींद थाना क्षेत्र की सरपंच कंचन गुर्जर सचिव सरोज मीणा जोधा का खेड़ा निवासी धर्मेंद्र कोली, रामदेव गुर्जर, बदनोर तहसील के रूणावतो का खेड़ा निवासी कृष्णपाल सिंह राजावत जोधा का खेड़ा निवासी नारायण छुवाना, संजू कंवर और आसींद की बैंक ऑफ बड़ौदा के कर्मचारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई. नैनी देवी ने रिपोर्ट में बताया कि उसके पति हालु पुत्र देवा गुर्जर का देहांत 24 अप्रैल 2021 को हो गया था,

 प्रार्थी के पति के देहांत के बाद आरोपियों ने मिली भक्ति कर उसके पति हालु गुर्जर का फोटो लेकर जोधा का खेड़ा निवासी भोमाराम पुत्र देवा गुर्जर के मृत्यु प्रणाम पत्र के शपथ पत्र पर लगा दिया. शपथकर्ता के रूप में प्रदर्शित कर फर्जी और कूटरचित मृत्यु प्रणाम पत्र बनाने का प्रयास किया. इसकी जानकारी मिलने पर वह उसके पास गई तो डरा धमका कर भगा दिया. जिसका मृत्यु प्रणाम पत्र के लिए शपथ पत्र बनाया जा रहा है, उसे भोमाराम गुर्जर की मृत्यु 8 सितंबर 2021 को महात्मा गांधी अस्पताल भीलवाड़ा में हो गई थी. नए शपथपत्र देकर भोमा राम गुर्जर की मृत्यु 27 अगस्त 2022 को बताकर नया मृत्यु प्रणाम पत्र बनाया जा रहा था. इसमें नैनी देवी के पति हालु के फोटो का दुरुपयोग किया गया था.

मौत के 8 दिन बाद खुलवाया बैंक खाता, बनाया पैन कार्ड उठाया लोन
प्राथी नैनी देवी ने बताया कि भोमाराम गुर्जर की मृत्यु के बाद आरोपी ने बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा आसींद में मृतक भोमाराम के नाम से 5 अक्टूबर 2021 को खाता खुला दिया. उसी दिन प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत फायदा लेने के लिए प्रीमियम राशि जमा करवाने गई मृतक व्यक्ति के नाम पर रामदेव की ओर से भोमाराम के नाम पर पैन कार्ड के लिए 6 जून 2021 को आवेदन किया. यही नहीं मृतक व्यक्ति के नाम से 13 जनवरी 2022 को मोबाइल फोन एवं 26 फरवरी 2022 को कार के साथ ही 8 और 19 जुलाई को दो बाइक पर लोन उठा लिया.

 इसके बाद भी फर्जीवाड़ा जारी रहा और आरोपी ने भोमाराम की मौत के 9 महीने बाद की तारीख का मृत्यु प्रणाम पत्र बनाने की तैयारी करने लगे इसकी पड़ताल करने पर मृत्यु प्रणाम पत्र बनाने का मामला सामने आ गया. बताया गया कि एक आरोपी संजू कपूर के साथ मिली भक्ति कर राशन सामग्री भी मृत व्यक्ति के नाम पर फर्जी तारीख से उठाई जा रही थी. इस संबंध में थाने में 19 अक्टूबर को रिपोर्ट पेश की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. इस पर जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू को परिवार दिया गया, जिसके बाद आसन थाना अधिकारी पूरणमल मीणा ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

Reporter- Mohammad Khan

ये भी पढ़ें- Dungarpur News: डूंगरपुर में KYC अपडेट करने के नाम पर युवक से 40 हजार की ठगी, साइबर सेल ने राशि करवाई रिफंड​

 

Trending news