Famous Winter Food Rajasthan: राजस्थान में यहां की फेमस गजक के बारे में जानकर मुंह में आ जाएगा पानी, होती है बहुत ज्यादा सॉफ्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2015915

Famous Winter Food Rajasthan: राजस्थान में यहां की फेमस गजक के बारे में जानकर मुंह में आ जाएगा पानी, होती है बहुत ज्यादा सॉफ्ट

Famous Winter Food Rajasthan: राजस्थान में एक जिले की फेमस गजक के बारे में जानकर आपके मुंह में पानी आ सकता है. ये गजह बहुत ज्यादा सॉफ्ट होती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Famous Winter Food Rajasthan: सर्दी का सीजन यानी गजक,रेवड़ी और छिलके वाली मूंगफली खाने का आनंद. आपको बताते हैं राजस्थान की फेमस फेमस गजक के बारे में. जिसके बारे में जानकार आपक मन ललचा सकता है. संभव है कि आप इसे खाने के लिए भरतपुर पहुंच जाएं या ऑनलाइन ऑर्डर कर दें.

भरतपुर जिले की कुटैमा गजक का स्वाद देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका है. भरतपुर की कुटैमा गजक मुंह के अंदर जाते ही घुल जाती है. जिन लोगों के दांत नहीं हैं वह भी इस गजक का स्वाद ले सकते हैं.

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग गजक खाना पसंद करते हैं.  बीकानेर, भरतपुर, आगरा, लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, रोहतक, दिल्ली और पाली में गजक का करोड़ों रुपये का कारोबार होता है. हालांकि भरतपुर शहर की फेमस कुटैमा गजक और भी कई जगहों पर बनाई जाती है. 

कैस बनती है कुटैमा गजक

गजक बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ की चासनी तैयार होती है. इसके बाद इमें तिल मिलाकर इसकी जमकर कुटाई (पिसाई) होती है. इसके बाद गोल-गोल टिक्की तैयार की जाती है. ये गजह इतनी सॉफ्ट होती है कि ये कई बार उठाने से टूट कर बिखर जाती है.

गजक बनाने वाले कारीगर नए - नए प्रयोग कर नई तरह की गजक बनाकर लोगों को गजक बेच रहे हैं. गजक का कारोबार नवम्बर महीने में शुरू हो जाता है. जब हलकी ठंड शुरू हो जाती है कुटैमा गजक को भरतपुर से कई देशों में भेजा जाता है. 

ये भी पढ़ें-

Sukhdev Singh Gogamedi Murder: सुखदेव गोगामेड़ी हत्याकांड के आरोपियों का कराया गया एसएमएस अस्पताल में मेडिकल

राजस्थान: गैंगस्टर आनंदपाल के भाई सहित चाचा को कोर्ट ने सुनाई दो-दो साल की सजा

Trending news