भरतपुरः जघीना में मनाई गई राजा खेमकरण सोगरिया की 354वीं जयंती, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा युवा गोत्रवाद से दूर रहें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1528630

भरतपुरः जघीना में मनाई गई राजा खेमकरण सोगरिया की 354वीं जयंती, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा युवा गोत्रवाद से दूर रहें

Bharatpur News: भरतपुर मथुरा रोड़ पर आज राजा खेमकरण सोगरिया की 354वीं जयंती मनाई गई. इस दौरान पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह एवं तकनीकी शिक्षा व आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग सामिल हुए. 

 

भरतपुरः जघीना में मनाई गई राजा खेमकरण सोगरिया की 354वीं जयंती, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा युवा गोत्रवाद से दूर रहें

Bharatpur News: भरतपुर मथुरा रोड़ पर स्थित जघीना तिराहे पर राजा खेमकरण सोगरिया की 354वीं जयंती के अवसर पर राजा खेमकरण की प्रतिमा पर पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह एवं तकनीकी शिक्षा व आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें 17वीं सदी का महान योद्धा एवं आधुनिक भरतपुर का निर्माता बताया.

पुष्पांजलि के बाद श्याम मैरिज गार्डन में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने राजा खेमकरण सोगरिया को नमन करते हुए सभी को मकर संक्राति की बधाई दी.  उन्होंने कहा कि भरतपुर के महाराजाओं ने सभी लोगों को साथ लेकर क्षेत्र एवं धर्म की रक्षा की और ऐसे सामाजिक विकास के कार्य किये जो आज भी प्रासंगिक हैं.

 उन्होंने कहा कि समाज के युवाओं को गोत्रवाद से दूर रहने की आवश्यकता है क्योंकि हम सभी एक ही समाज के लोग हैं यदि गोत्रवाद रहेगा तो हम आगे बढ़ नहीं सकेंगे. उन्होंने कहा कि जाट समाज ऐसा समाज रहा है जिसने सभी जातियों को साथ लेकर भरतपुर की रक्षा की है उन्होंने सुग्रीव मन्दिर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए विधायक निधि से 20 लाख रुपये देने का विश्वास दिलाया. भरतपुर में खुलने वाले महाविद्यालयों में से किसी एक महाविद्यालय का नाम राजा खेमकरण के नाम करने की आवश्यकता प्रतिपादित की.

 उन्होंने राजा खेमकरण के नाम पर डाक टिकट जारी करने के संबंध में कहा कि महामहिम उपराष्ट्रपति जगदीश धनकड़ से मिलकर इस मांग को पूरा कराया जाएगा.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि भरतपुर के विकास में सभी धर्मों व जातियों के लोगों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है. तभी विकास को अपेक्षित गति मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि राजा खेमकरण सोगरिया सहित अन्य राजाओं ने देश के इतिहास में भरतपुर को अपनी पहचान दिलाई. 

उन्होंने विश्वास दिलाया कि राजा खेमकरण सोगरिया की फतेहगढ़ी में प्रतिमा लगाने और किसी एक पार्क का नाम राजा खेमकरण के नाम कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि जघीना रोड़ पर राजा खेमकरण द्वार का निर्माण का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है. राजा खेमकरण तिराहे को आकर्षक बनाने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक विजय बंसल ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि राजा खेमकरण सोगरिया ने अपनी वीरता से भरतपुर का नाम रोशन किया है, उन्होंने विश्वास दिलाया सोगरिया समाज की मांगों को पूरा कराने में सहयोग किया जाएगा.

कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह, डिप्टी मेयर गिरीश चौधरी, कुम्हेर के प्रधान श्यामवीर, पूर्व प्रधान विजयपाल, पूर्व सभापति शिवसिंह भौंट सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- Dholpur: धौलपुर में 10 थानों की पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, बजरी माफिया समेत बदमाशों के इन ठिकानों पर मारी रेड

 

Trending news