भरतपुर कलेक्टर ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण, दिए ये खास निर्देश
Advertisement

भरतपुर कलेक्टर ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण, दिए ये खास निर्देश

जिला कलेक्टर ने रम्बल स्ट्रिप निर्धारित मानक के अनुसार लगाने के निर्देश दिए. सारस चौराहे से सेवर चौराहे तक इनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए. 

भरतपुर कलेक्टर ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण, दिए ये खास निर्देश

Bharatpur: भरतपुर जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने बुधवार को पुलिस, ट्रैफिक, परिवहन, नगर निगम, एनएचएआई, टोल प्लाजा कंपनी, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ एनएच-21 का दौरा किया. उन्होंने अधिक दुर्घटना वाले प्वाइंट का निरीक्षण कर वहां दुर्घटना रोकने के लिये किए गए उपाय देखे और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

जिला कलेक्टर ने रम्बल स्ट्रिप निर्धारित मानक के अनुसार लगाने के निर्देश दिए. सारस चौराहे से सेवर चौराहे तक इनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने लुधावई और आमोली टोल प्लाजा का निरीक्षण कर निर्देश दिए कि सड़क किनारे ट्रक खड़े नहीं हो, इन्हें सड़क से पर्याप्त दूरी पर या ट्रक ले बाई में खड़ा किया जाए तथा ट्रक ले बाई में निर्धारित सुविधायें उपलब्ध हो. 

यह भी पढे़ं- शिव मंदिर के तालाब में अठखेलियां करते नजर आए नाग-नागिन, वीडियो हुआ वायरल

कलेक्टर ने सड़क किनारे लगे संकेतक बोर्ड के सम्बंध में निर्देश दिए कि इनमें से जिनकी चमक कम हो गयी है, विजिबिलिटी कम हो गयी है, वहां नये सिरे से पेंटिंग करवाएं. सड़क के किनारे हो रहे अस्थायी अतिक्रमण हटवायें तथा निजी और सरकारी बस निर्धारित स्टैंड पर ही रूकवाना सुनिश्चित करें, ये बीच सड़क में न रोकी जायें. कलेक्टर ने बरसात के कारण हुये गड्डों की जल्द से जल्द मरम्मत करवाने, सड़क पर आवारा पशुओं को न घुसने देने के निर्देश दिए.

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने ट्रैफिक व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा पुलिस, परिवहन, टोल प्लाजा प्रतिनिधियों से 1 जनवरी, 2021 से अब तक सर्वाधिक दुर्घटना वाले प्वाइंट पर किए गए कार्यों का निरीक्षण किया. ये प्वाइंट ऊंचा नगला पुलिस चौकी, शीशम तिराहा, श्री हरिदत्त डिग्री कॉलेज, लुलहारा, डेहरा मोड़, अरौदा, हलैना, छौंकरवाड़ा और खेडली मोड हैं. निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त कमलराम मीना, आरटीओ सतीश कुमार और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

यहां होंगे ये सुधार-
ऊंचा नगला-
कलेक्टर ने यहां स्पीड कंट्रोल के लिये ब्रेकर, अधिकतम स्पीड व दुर्घटना सम्भावना क्षेत्र के संकेतक लगाने, चौराहे की व्यवस्था सुधारने, दुर्घटना में कंपनी की गलती होने पर इसके अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए. यहां ओवर ब्रिज का प्रस्ताव तैयार करने, 3 दिन के भीतर स्ट्रीट लैम्प (ट्रैफिक वाली), रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए.

बहनेरा- यहां हाइवे डिवाइडर पर बने अवैध कट को बंद करने, होटल सूर्य विलास के सामने स्थित यू-टर्न का अवलोकन कर सर्विस रोड बनाने के निर्देश दिए. इसके पास बनी पुलिया देखी, यहां रोड संकरा हो जाता है. इस पुलिया के दोनों एंट्री प्वाइंट से काफी पहले पुलिया के संकरी होने सम्बंधी जानकारी के बोर्ड लगवाने, पूरी पुलिया पर घुमावदार रिफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिए. घसोला के पास की पुलिया के सम्बंध में भी ये ही दिशा-निर्देश दिए.

सारस चौराहा- यहां स्पीड ब्रेकर हटाकर रम्बल स्ट्रिप लगवाने, रेलिंग पर लगे निजी बोर्ड हटवाने, नये सिरे से ऐरो मार्किंग करवाने, अवैध कट बंद करवाने के निर्देश दिए. यहां ओवर ब्रिज बनाने के लिये भेजे तकमीना और नक्शे पर जल्द निर्णय करवा कर काम शुरू करने, चौराहे का सौंदर्यकरण करने, पैदल यात्रियों के लिये सुरक्षित व्यवस्था करने के निर्देश दिए.
घना तिराहा- यहां गलत तरीके से की गई कलर मार्किंग को सुधार कर जेबरा क्रॉसिंग बनवाने, रोड के किनारे के नाले के कवर की मरम्मत करवाने, एलईडी डिसप्ले लगवाने के निर्देश दिए.

शीशम तिराहा- यहां से काली बगीची जाने वाली सड़क के एंट्री प्वाइंट की चौडाई बढाने, दोनों सड़कों की बीच की खाली पड़ी भूमि के चारों ओर लोहे के ग्रिल लगवाकर सौंदर्यकरण और बैठक व्यवस्था करने, विद्युत पोल से अवैध केबल हटवाने के निर्देश दिए.
टैक्नोलॉजी पार्क तिराहा- साइन बोर्ड और एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉट सम्बंधी बोर्ड लगवाने, विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिये दोनों ओर सर्विस रोड बनाने के निर्देश दिए.

मेडिकल कॉलेज- फुट ओवर ब्रिज बनवाने, अवैध कट बंद करवाने, हाई मास्क लाइट, रम्बल स्ट्रिप की व्यवस्था करने, सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये नये कट बनवाने के निर्देश दिए.

सेवर तिराहा- वाहनों की स्पीड नियंत्रण के लिये ट्रैफिक लाइट, सीसीटीवी, रिफ्लेक्टर लाइट लगवाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने यहां ट्रैफिक व्यवस्था का जायजा लेकर इसमें सुधार करने, तिराहे पर रोड के एंट्री प्वाइंट की चौड़ाई बढ़ाने के निर्देश दिए.

उच्चैन तिराहा- जिला कलेक्टर ने दुकानदारों से सिंगल यूज्ड प्लास्टिक इस्तेमाल न करने और कचरे को डस्टबिन मे ही डालने के लिये समझाइश की. दुकानों के आगे किए गए अस्थायी अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश दिए.

लुलहारा- यहां कट पर रम्बल स्ट्रिप की मोटाई दोगुनी करने, स्कूली बच्चों को रोड क्रॉस करने में सहायता वाले संकेतक बोर्ड लगवाने, अवैध कट बंद करवाने के निर्देश दिए.

डहरा मोड- यहां यूनीपोल पर कैमरा लगाने के निर्देश दिए ताकि लापरवाह वाहन चालकों की पहचान कर कानूनी कार्रवाई की जा सके.

छौंकरवाडा- ओवरस्पीड पर नियंत्रण करने के लिये लाइट लगवाने, रोड के किनारे अवैध रूप से खड़े वाहन हटवाने, अवैध कट बंद करवाने के निर्देश दिए.

Reporter- Devendra Singh

भरतपुर की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- बिना मेहनत के ही सफलता पाते हैं कुंडली में यह 5 योग पाने वाले लोग, जानें कितने भाग्यशाली आप

यह भी पढे़ं- जोधपुर में झमाझम बारिश, कई ट्रेनें रद्द, कई का रूट बदला, यहां जानिए पूरी लिस्ट

Trending news