Gudamalani: नर्मदा नहर परियोजना पर संभागीय आयुक्त की बैठक संपन्न, टेल तक पानी पहुंचाने का हुआ कमिटमेंट
Advertisement

Gudamalani: नर्मदा नहर परियोजना पर संभागीय आयुक्त की बैठक संपन्न, टेल तक पानी पहुंचाने का हुआ कमिटमेंट

बाड़मेर जिले के गुडामालानी क्षेत्र के रामजी का गोल में नर्मदा नहर परियोजना के जरिए राज्य को नर्मदा बेसिन से आवंटित जल के रबी सीजन में वितरण के निर्धारण को लेकर संभागीय आयुक्त कैलाशचंद मीणा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजित की गई.

Gudamalani: नर्मदा नहर परियोजना पर संभागीय आयुक्त की बैठक संपन्न, टेल तक पानी पहुंचाने का हुआ कमिटमेंट

Gudamalini News: बाड़मेर जिले के गुडामालानी क्षेत्र के रामजी का गोल में नर्मदा नहर परियोजना के जरिए राज्य को नर्मदा बेसिन से आवंटित जल के रबी सीजन में वितरण के निर्धारण को लेकर संभागीय आयुक्त कैलाशचंद मीणा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजित की गई. इस बैठक में किसानों ने अपनी मांगों को संभागीय आयुक्त की मौजूदगी में परियोजना के अधिकारियों के सामने रखी. जिसपर अफसरों ने कन्नी काटते हुए संभागीय आयुक्त की मौजूदगी में ही नर्मदा नहर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता  बैठक में मुकर गए. उन्होंन कहा किकिसानों ने खंड फोर्थ का Exen कार्यालय रामजी का गोल में सेक्शन है. इसके बावजूद नर्मदा विभाग का कोई भी अधिकारी मुख्यालय पर नहीं बैठता हैं.

 किसानों की ओर से यह मांग रखी गई तो आयुक्त की मौजूदगी में अतिरिक्त मुख्य अभियंता राकेश गुप्ता झूठ बोल गए और कहा कि उसके लिए हम विभाग को लिखेंगे जबकि कार्यालय सैंक्शन हो रखा है. भवन में पदों की भी स्वीकृति और की है लेकिन अधिकारियों की हठधर्मिता के कारण सांचौर में बैठकर कार्य कर रहे हैं जबकि कार्यालय रामजी का गोल में स्वीकृत है .किसानों ने जवाब दिया तो गलती स्वीकार किया इस दौरान किसानों ने अधिकारियों के खिलाफ जमकर गुस्सा निकाला और नारेबाजी भी की.

किसानों ने नर्मदा नहर से सिंचाई के दौरान आ रही समस्याओं को लेकर संभागीय आयुक्त को बताया. किसानों ने ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि जालौरऔर बाड़मेर क्षेत्र में नर्मदा नहर का पानी आए करीब 14 साल हो चुके हैं परंतु प्रशासन की संवेदनहीनता और लापरवाही के कारण विभिन्न प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ रही है.

 किसानों ने कहा कि वितरिकाओं में टेल तक समय पर पानी नहीं पहुंचता है जिससे किसानों की सिंचाई प्रभावित होती है. नर्मदा नहर परियोजना में सिंचाई के लिए डिग्गी सिस्टम पूर्ण रूप से शुरू नहीं हो पाया है जिससे सिंचाई भी प्रभावित होती है. साथ ही कहा कि नहर की कमांड क्षेत्र में कई गांवों के किसानों को सिंचाई से वंचित रखा गया है. उन्हें सिंचाई क्षेत्र में जोड़ने की मांग रखी.

 वितरिकाओं की अवाप्ति जमीन राजस्व रिकॉर्ड में इंद्राज नहीं होने से अतिक्रमण हो रहा है. साथ ही किसानों ने विशेष रूप से वितरिकाओं में बाराबंदी से पानी न देकर लगातार पानी देने की मांग की और कहा कि राजस्थान के हिस्से का पूरा पानी गुजरात सरकार  के जरिए  राजस्थान को नहीं दिया जा रहा है जो किसानों के साथ कुठाराघात है. पानी नहीं मिलने से किसानों की सिंचाई प्रभावित होती है. इससे कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है.

 किसानों ने ज्ञापन में यह भी बताया कि मुख्य नहर और वितरिकाओ के अंदर और बाहर सफाई इस समय नहीं की जा रही है. पर इसके लिए प्रशासन केवल कागजो पर करोड़ों रूपए खर्च कर देता हैं लेकिन धरातल पर कोई काम नहीं होता है. इस दौरान डिग्गी अध्यक्षों ने मानदेय देने की भी मांग रखी.

 उन्होंने कहा कि विकी को चालू करना, पानी का सही वितरण करना, गिरदावरी करना, किसानों से बिजली बिल की राशि एकत्रित करना, पाइप लाइन लीकेज ठीक कराना, फेसबुक और कार्यालय संबंधी रिकॉर्ड संधारण करना, जो नहीं हो रहे है. इन कामों कोई भी अध्यक्ष रुचि नहीं ले रहे हैं इसलिए उन्हें मानदेय दिया जाये. जिससे वह काम करे.इस दौरान बाड़मेर व जालौर जिले के बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे किसानों ने रबी फसल सिंचाई के लिए 20 अक्टूबर से पानी विधिवत छोड़े जाने की मांग रखी.

बैठक में नहीं पहुंचे मंत्री और दो जिलों के कलेक्टर

बाड़मेर में जालौर दोनों जिलों की जल वितरण समिति की संयुक्त बैठक रामजी का गोल में संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में रखी गई लेकिन इस बैठक में किसानों की पैरवी के लिए न तो मंत्री हेमाराम चौधरी पहुंचे और न ही मंत्री सुखराम बिश्नोई पहुंचे. इसके अलावा दोनों जिलों के कलेक्टर भी बैठक में उपस्थित नहीं हुए.

टेल तक पानी पहुंचाना प्राथमिकता

संभागीय आयुक्त ने किसानों को टेल तक पानी पहुंचाने के लिए आश्वस्त किया और कहा कि मैं भी एक किसान का बेटा हूं आपकी हर समस्या को ध्यान में रखते हुए कार्य किए जानेका आशवासन दिया. टेल तक पानी पहुंचाना हमारी प्राथमिकता रहेगी बैठक में किसानों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं के समाधान के भी निर्देश दिए तथा किसानों की समस्याएं सुनने के बाद विभागीय अधिकारियों के साथ अलग से बैठक कर किसानों तक 100% पानी पहुंचाने के लिए पानी चोरी पर अंकुश लगाने की भी बात कही.
इस दौरान धोरीमन्ना प्रधान इंदुबाला विश्नोई, गुडामालानी प्रधान बिजलाराम, पूर्व प्रधान ताजाराम चौधरी, मोहनसिंह राव परियोजना अध्यक्ष नर्मदा नहर, श्रीफल मीणा अधीक्षण अभियंता नर्मदा नहर सांचौर, राकेश गुप्ता अतिरिक्त मुख्य अभियंता नर्मदा नहर परियोजना सांचौर, अमर सिंह मुख्य अभियंता जल संसाधन संभाग जोधपुर, गुड़ामालानी उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार, सहित दोनों जिलों के नर्मदा नहर परियोजना, विधुत विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें थे.

यह भी पढे़ंः 

इस जगह करवा चौथ का व्रत रखने पर पति पर जाती है आफत, सुहागनें नहीं लगाती सिंदूर-बिंदी

इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

Trending news