केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री से मिला भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल, मांगा फसल बीमा क्लेम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1213304

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री से मिला भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल, मांगा फसल बीमा क्लेम

बाड़मेर के गुड़ामालानी से किसानों का प्रतिनिधि मंडल, प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम दिलाने की मांग की. इसको लेकर प्रदेशाध्यक्ष दलाराम बटेसर की उपस्थिति मे संभाग प्रचार प्रमुख प्रहलाद सियोल के नेतृत्व में, भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल ने बालोतरा मे मरुधरा ग्रामीण विकास बैंक के आयोजित एक कार्यक्रम मे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर क्लेम दिलवाने की मांग की. 

 भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल

Gudamalani: बाड़मेर के गुड़ामालानी से किसानों का प्रतिनिधि मंडल, प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम दिलाने की मांग की. इसको लेकर प्रदेशाध्यक्ष दलाराम बटेसर की उपस्थिति मे संभाग प्रचार प्रमुख प्रहलाद सियोल के नेतृत्व में, भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल ने बालोतरा मे मरुधरा ग्रामीण विकास बैंक के आयोजित एक कार्यक्रम मे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर क्लेम दिलवाने की मांग की. 

संभाग प्रचार प्रमुख प्रहलाद सियोल ने जानकारी देते हुऐ बताया कि गत फरवरी-मार्च में भारतीय किसान संघ गुडामालानी के संपूर्ण शहर के अभाव ग्रस्त होने के बावजूद शहर में खरीफ 2021 का आदान अनुदान, बीमा क्लेम और रबी 2021-22 के दौरान मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के चलते रबी फसलों में बेतहाशा नुकसान हुआ था. जिस पर फसल सर्वे कर मुआवजा और फसल बीमा क्लेम दिलवाने की मांग को लेकर आंदोलन किया गया था.

जिस पर 2 मार्च को उपखंड अधिकारी गुडामालानी और 4 मार्च को कलेक्टर बाड़मेर ने भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल के साथ वार्ता कर खरीफ 2021 का आदान अनुदान, बीमा क्लेम और रबी 2021-22 मे नुकसान पर जल्द सर्वे कर मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया था. जिस पर भारतीय किसान संघ गुडामालानी ने दोनों अधिकारियों के आश्वासन पर भरोसा कर आंदोलन स्थगित कर दिया था. 

यह भी पढ़ें : विवाहिता को भगा ले गया युवक, एक महीने पहले हुई थी शादी, लाखों के गहने भी ले गई साथ

इस दौरान खरीफ 2021 का आदान अनुदान तो अधिकतर किसानों के खाते में जमा हो गया, लेकिन बीमा क्लेम खरीफ 2021 और 2021-22 का मुआवजा , बीमा क्लेम दोनों ही अधिकारियों के आश्वासन की समयावधि से चार महीने बाद भी नहीं दिया गया. इसके विपरीत खरीफ 2021 के बीमा क्लेम को अटकाने के लिए बीमा कम्पनी केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के ही विभाग कृषि मंत्रालय भारत सरकार के सामने अपील के लिए जाने के समाचार मिले हैं. वहीं किसानो को रबी 2021-22 के ना तो सर्वे रिपोर्ट की जानकारी है न ही मुआवजा और बीमा क्लेम की. 

भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय मंत्री से मांग की कि स्वयं के विभाग से कम्पनी की अपील का जल्द से जल्द निस्तारण करते हुए किसानो को बीमा अधिसूचना के दिशा निर्देशानुसार तय समय मे बीमा क्लेम देने के लिए आदेशित करे. इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष दलाराम बटेसर, संभाग प्रचार प्रमुख प्रहलाद सियोल, तहसील अध्यक्ष खेताराम सियाग, जिलाउपाध्यक्ष रिड़मलराम देवासी, तहसील मंत्री जगाराम कलबी, बालकाराम देवासी, हरदाराम कलबी, पुराराम कलबी शामिल रहे. 

Reporter: Bhupesh Acharya

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news