Barmer: बैठक में डेयरी विकास और पशुपालन कार्यक्रम के बारे में चर्चा कर निकाला समाधान
Advertisement

Barmer: बैठक में डेयरी विकास और पशुपालन कार्यक्रम के बारे में चर्चा कर निकाला समाधान

Barmer News: सोसायटी टू अपलिफ्ट रूरल इकोनामी बाड़मेर द्वारा केयर्न वेदांता फाउंडेशन के द्वारा आयोजित  बैठक में परियोजना के तहत डेयरी विकास और पशुपालन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा कर मौके पर ही यथासंभव समाधान करवाया गया. 

 

Barmer: बैठक में डेयरी विकास और पशुपालन कार्यक्रम के बारे में चर्चा कर निकाला समाधान

Barmer,Gudmalani: सोसायटी टू अपलिफ्ट रूरल इकोनामी बाड़मेर द्वारा केयर्न वेदांता फाउंडेशन के सौजन्य से संचालित डेयरी विकास एवं पशुपालन परियोजना के स्टाफ और एमवीवी स्टाफ की मासिक बैठक श्योर उप केंद्र धरणावास में आयोजित हुई. बैठक में परियोजना की माह दिसंबर 2022 के प्रस्तावित और संपादित गतिविधियों का प्रस्तुतीकरण करवाया गया. 

यह भी पढ़ें - लादेन पर अस्पताल में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोलीबारी में 2 महिलाएं घायल, वीडियो वायरल

बैठक में परियोजना के तहत डेयरी विकास एवं पशुपालन कार्यक्रम और निशुल्क मोबाइल वेटरनरी वैन के संचालन प्रबंधन और फील्ड स्तर पर आ रही मुख्य समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा कर कार्यक्रम प्रबंधक हनुमान राम चौधरी द्वारा उनका मौके पर ही यथासंभव समाधान करवाया गया. 

यह भी पढ़ें - भाजपा की जन आक्रोश सभा में देसी रसिया गाने में महिला डांसर ने किया डांस, वीडियो वायरल

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रबंधक हनुमान राम चौधरी ने कहा कि परियोजना स्टाफ की परियोजना कार्य में सक्रिय भागीदारी लगन मेहनत मजबूत इरादा और अनुशासन और सहकार की भावना से ही कार्यक्रम की सफलता संभव है. चौधरी ने उपस्थित परियोजना स्टाफ को परियोजना और सरकार द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं और पशु पालकों और पशुओं का बीमा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा की परियोजना स्टाफ टीम भावना आपसी बेहतर समन्वय एवं ईमानदारी के साथ समिति सदस्य महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों और पशुपालकों को परियोजना से ज्यादा से ज्यादा जोड़कर उन्हें लाभान्वित कर उनका आर्थिक उन्नयन और उनके चेहरे पर खुशहाली लाकर परियोजना से उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करने का आह्वान किया. 

चौधरी ने सर्दी के मौसम पशुओं की उचित देखभाल और वर्तमान चल रही शीतलहर में पशुओं के उचित इलाज रखरखाव प्रबंधन सावधानियां और उन्नत पशुशाला की उचित व्यवस्था हो इस के लिए समिति सदस्यों को और सचिवों को प्रेरित कर ज्यादा पशु बीमार ना हो इस हेतु विशेष प्रयास कर और समिति सदस्यों दुग्ध उत्पादकों और ग्रामीणों को परियोजना से हरा चारागाह विकास को बढ़ावा देने के लिए समिति सदस्यों को प्रेरित करवाकर ज्यादा से ज्यादा सदस्यों को लाभान्वित कर हरा चारागाह की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आह्वान किया. 

चौधरी ने समिति के प्रत्येक सदस्य को उनकी मांग अनुसार नेपियर घास के डंठल का परियोजना से निशुल्क वितरण कर हरा चारागाह विकास की पर्याप्त सुनिश्चितता के साथ समिति के प्रत्येक सदस्य का पंजीकरण करवा कर उन्हें चिरंजीवी बीमा योजना से लाभान्वित करवाने के लिए टीम को जिम्मेदारी दी गई. बैठक में पशु चिकित्सक डॉ. मैसा राम चौधरी ने एमवीवी एवं सहायक परियोजना समन्वयक माला राम गोदारा ने माह दिसंबर 2022 की प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. 

बैठक में सहायक परियोजना समन्वयक माला राम गोदारा ने डेयरी विकास एवं पशुपालन परियोजना के तहत किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी. बैठक में ग्रामीण महिला कार्यकर्ता मती छगन देवी और भागवती कुमारी ने परियोजना के तहत संचालित महिला स्वयं सहायता समूह महिला सशक्तिकरण स्वरोजगार और 30 दिवसीय निशुल्क महिला सिलाई कटाई प्रशिक्षण पमाना और लियादरा के बारे में जानकारी प्रदान की गई.

बैठक में परियोजना और एमवीवी के 06 माही तय लक्ष्यों उनकी प्राप्ति और प्राप्त परिणामों के बारे में विस्तार से समीक्षा की गई. इस दौरान सुपरवाइजर सोनाराम चौधरी, पशुधन सहायक ओम प्रकाश चौधरी, मोबाइल वैन ड्राइवर राजूराम बिश्नोई, ग्रामीण कार्यकर्ता छगन देवी, भागवती कुमारी और विक्रम माली आदि उपस्थित रहे. बैठक में परियोजना की माह जनवरी 2023 की प्रस्तावित कार्य योजना तैयार कर उसका प्रस्तुतिकरण करवाया गया. परियोजना स्टाफ की आगामी बैठक 1 फरवरी 2023 को धरणावास में रखना तय किया गया. 

 

Trending news