Barmer News: राष्ट्र मशाल के वाहक छात्रों को आगे लाने का एक क्रम प्रतियोगिता- रावल किशनसिंह जसोल
Advertisement

Barmer News: राष्ट्र मशाल के वाहक छात्रों को आगे लाने का एक क्रम प्रतियोगिता- रावल किशनसिंह जसोल

इण्डियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज (इंटेक) की और से सोमवार को स्कूल में खाना खजाना मेरी खाद्य विरासत विषय पर निबन्ध एवं पोस्टर प्रतियोगिता राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय टापरा में आयोजित की गई. जिसमें विभिन्न विद्यालयों की कक्षा 7 से 9 तक के 96 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. 

Barmer News: राष्ट्र मशाल के वाहक छात्रों को आगे लाने का एक क्रम प्रतियोगिता- रावल किशनसिंह जसोल

Pachpadra News: इण्डियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज (इंटेक) की और से सोमवार को स्कूल में खाना खजाना मेरी खाद्य विरासत विषय पर निबन्ध एवं पोस्टर प्रतियोगिता राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय टापरा में आयोजित की गई. जिसमें विभिन्न विद्यालयों की कक्षा 7 से 9 तक के 96 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी विद्यार्थियों ने खाना खजाना विरासत को कागज पर उकेरा और उमंग के रंग भरते हुए अपना हुनर भी प्रदर्शित किया. इंटेक बाड़मेर संयोजक रावल किशनसिंह जसोल ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नई पीढ़ी को देश की संस्कृति और विरासत से रूबरू कराने तथा राष्ट्र मशाल के वाहक छात्रों को आगे लाने का एक क्रम है. जिससे उनमे अभिमुल्यन, अन्वेषण और सांस्कृतिक शिक्षा के भाव को प्रोत्साहित कर सके. 

भारत के गौरवशाली अतीत एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए बालकों को जागरूक करने हेतु यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है. अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी जेतमाल सिंह राठौड़ ने खाना खजाना मेरी विरासत को लेकर कहा कि वर्तमान समय मे हजारो खाने के व्यंजन है. लेकिन सात्विक भोजन आज भी ग्रामीण क्षेत्र का है. इंटेक बाड़मेर पूर्व संयोजक यशोवर्धन शर्मा व इंटेक आजीवन सदस्य प्रेमसिंह सिवाना ने बच्चों को बताया व संक्षिप्त में जानकारी दी कि प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर इंटेक की गतिविधियों एवं प्रतियोगिता के उद्देश्यों पर जानकारी देते हुए कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में 10 राष्ट्रीय तथा 100 क्षेत्रीय विजेता घोषित किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Mahesh Joshi Exclusive: कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने बजट से पहले किया बड़ा खुलासा, कहा- CM गहलोत दिल खोलकर पेश करेंगे बजट

राष्ट्रीय विजेताओं को एतिहासिक महत्व के स्मारकों का भ्रमण कराया जाएगा तथा क्षेत्रीय विजेताओं को ट्राफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे. साथ ही सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. साथ ही मोहन जी पंवार व अक्षय कुमार मनमोहन स्वीट होम से बताया कि छात्रों को राजस्थान के देशी व्यंजन को अपने भोजन में प्रतिदिन शामिल करना चाहिए साथ ही बताया की राजस्थान के देशी व्यंजनों को भारतीय संसद में ख़ूब सराहा गया जब मनमोहन स्वीट होम की टीम द्वारा संसद भवन में परोसा गया था.

इस दौरान ठा. प्रवीण सिंह, भवानीसिंह टापरा, प्रधानाचार्य टापरा पूरणचंद शर्मा, प्रवीणसिंह जागसा, हनुवंत सोनी असाड़ा, शकुंतला चुंडावत, मुकेश व्यास टापरा, हरी ओम पनोतरी नाड़ी, भैरुसिंह डंडाली मौजूद रहे.

Trending news