Barmer: CHMO व PHC की समीक्षा बैठक, आशाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुचाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1691534

Barmer: CHMO व PHC की समीक्षा बैठक, आशाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुचाएं

बाड़मेर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत ब्लॉक एवं पीएचसी हेल्थ सुपरवाईजर की समीक्षा बैठक का आयोजन जिला स्वास्थ्य भवन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सी. एस. गजराज की अध्यक्षता में किया गया.

Barmer: CHMO व PHC की समीक्षा बैठक, आशाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुचाएं

Barmer news: बाड़मेर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत ब्लॉक एवं पीएचसी हेल्थ सुपरवाईजर की समीक्षा बैठक का आयोजन जिला स्वास्थ्य भवन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सी. एस. गजराज की अध्यक्षता में किया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सी एस गजराज के द्वारा बैठक में उपस्थित सभी सुपरवाईजर को निर्देशित किया की राज्य एवं जिला स्तर से जारी किये जाने वाले आदेशो की पालना समय पर करे एवं रिपोर्टिंग ऑनलाइन करना सुनिश्चित करें . स्वास्थ्य गतिविधियों का नियमित रुप से आयोजित करके गुणवत्ता पूर्वक कार्य करें, गर्भवती महिला एवं नवजात शिशु की देखभाल करने में आशाओ की अहम् भूमिका है.

अत: आशाओ के कार्य की नियमित मोनिटरिंग करे एवं आवश्यक सहयोग प्रदान करे . आरसीएचओ डॉ प्रीत मोहिंदर सिंह ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम एवं एनिमिक किशोरीयो एवं महिलाओ पर विशेष ध्यान दिया जाये एवं आवश्यक उपचार हेतु आशाओ के माध्यम से उच्च चिकित्सा संस्थानों पर रेफर किया जाये, डॉ सिंह ने सभी सुपरवाईजर को पाबन्द किया की गर्भवती एवं 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चो का टीकाकरण आवश्यक रूप से किया जाये, इस कार्य हेतु सभी सुपरवाईजर अपने कार्यक्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण करे |  जिला कार्यक्रम प्रबंधक सचिन भार्गव ने कहा की आशा एवं एएनएम् दोनों आपसी समन्वय कर क्षेत्र में कार्य करे, तथा सभी लक्षित लाभार्थियों को सेवाए उपलब्ध करावे.

ये भी पढ़ें- Alwar: CM गहलोत करेंगे आज मिनी सचिवालय उद्घाटन, जिला प्रशासन ने लिया स्थल का जायजा

जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी द्वारा माँ एवं बच्चो को दी जाने वाली एचबीएनसी, एचबीवाईसी की सेवाओं एवं आशा सॉफ्ट पर समीक्षा की गयी, साथ ही आशाओ को मानदेय का भुगतान समय पर करने हेतु निर्देशित किया गया. भाटी ने उपस्थित सभी सुपरवाईजर से यह अपेक्षा की गयी है कि आशा के द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सैक्टर स्तर पर समीक्षा करें और उसकी रिपोर्टिंग करें . बैठक के दोरान संचारी तथा गैर संचारी रोंगों के बारें में जानकारी प्रदान की गई. हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए समय समय पर मोनिट्रिंग करने की आवश्यकता है, तथा आशाओ के द्वारा सीबेक फॉर्म समय पर भरवाना सुनिश्चित करे. 

एसएमओ डब्लूएचओ डॉ पंकज सुथार ने बैठक के दोरान बच्चो की देखभाल तथा गर्भवती महिलाओ के प्रसव पश्च्यात देखभाल एमसीएचएन सत्रों पर मिलने वाली सेवाओं की प्रभावी मोनिट्रिंग सैक्टर मीटिंग के दौरान समीक्षा करने हेतु जानकारी दी. डीएनओ मुकेश सिंघाडिया ने पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में ओनलाईन एंट्री समय पर पूर्ण करने हेतु अवगत करवाया गया. इंद्रपाल सिंह ने आरसीएच सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए दी जाने वाली सेवाओं का सपोर्टिव सुपरविजन करने के बारें में पूर्ण जानकारी प्रदान की. प्रत्येक सुपरवाइज़र के द्वारा प्रत्येक एमसीएचएन सत्रों की मोनिट्रिंग करके ओडीके पर रिपोर्ट को भेजे ताकि सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके.

बैठक में ये रहे उपस्थित
बैठक में आरसीएचओ डॉ. प्रीत मोहिन्दर सिंह, एसएमओ डब्लूएचओ डॉ पंकज सुथार, एनएचएम के डीपीएम सचिन भार्गव, डीएनओ मुकेश सिंघाडीया, हेल्थ मेनेजर नरेंद्र खत्री, जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी, इन्द्रपाल सिंह, समस्त ब्लाक हेल्थ सुपरवाईजर, पीएचसी हैल्थ सुपरवाईजर आदि उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- Jhunjhunu: कोर्ट परिसर की दीवारों की मरम्मत के लिए पिलानी विधायक ने दिए 5 लाख रुपए, जानिए मामला

Trending news