Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1419439
photoDetails1rajasthan

Dental Health: दांतों की दुश्मन हैं खाने-पीने की ये 5 चीजें, डाइट लिस्ट से तुरंत कर दें बाहर

Worst Foods for Your Teeth: दांतों की सफाई के लिए हमें दिन में 2 बार दातुन या ब्रश करने की सलाह दी जाती है, वरना इन पर प्लाक जमने लगते हैं, प्लाक एक बैक्टीरिया से भरी चिपचिपी फिल्म है जो मसूड़ों की बीमारी और दांतों की सड़न के लिए जिम्मेदार है. कैविटी के कारण दर्द, चबाने में समस्या और दांतों में फोड़ा जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. दांतों की सफाई के साथ-साथ इनकी मजबूती भी जरूरी है, लेकिन कुछ चीजों का सेवन करते हुए हम दांतों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, आइए जानते हैं कि हैं वो कौन-कौन सी खाने-पीने की चीजें हैं जिन्हें दांतो का दुश्मन कहा जा सकता है.

खट्टी कैंडीज

1/5
खट्टी कैंडीज

ये ताज्जुब की बात नहीं है कि सभी तरह की कैंडीज आपके ओरल हेल्थ के लिए नुकसानेदह हैं, लेकिन खट्टी कैंडी में ज्यादा से ज्यादा प्रकार के एसिड होते हैं जो आपके दांतों पर सख्ती से हमला करते हैं, चूंकि लोग इसे चबाकर खातें इसलिए ये दांतों से चिपक जाते हैं और उनके सड़ने की संभावना बढ़ जाती है. या तो इन्हें खाएं ही नहीं, लेकिन फिर खाने का मन करे तो तुरंत दांतों को अच्छी तरह साफ कर लें.

ब्रेड

2/5
ब्रेड

जब भी आप मार्केट में ब्रेड खरीदने जाएं तो दो बार जरूर सोचें, जब आप इन्हें चबातो हैं तो मुंह में मौजूद लार स्टार्च को शुगर में तोड़ देती है. जब ब्रेड आपके मुंह में एक चिपचिपा पेस्ट जैसा पदार्थ बन जाती है, तो यह दांतों के बीच की दरारों में चिपक जाती है, इससे कैविटी हो सकती है. इसकी जगह हो ग्रेन से बने आटे की रोटी खाएं.

शराब

3/5
शराब

सभी लोग ये जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है कि जब आप इनका सेवन करते हैं तो आपका मुंह सूख जाता है. ड्राई माउथ में लार की कमी होती है, जिसकी जरूरत हमें दांतों को स्वस्थ रखने के लिए होती है. लार भोजन को दांतों से चिपके रहने से रोकता है और भोजन के कणों को धो देता है. ये दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और दूसरे ओरल इंफेक्शंस के शुरुआती लक्षणों को ठीक करने में भी मदद करता है. इसलिए शराब की लत से जितनी जल्दी तौबा कर लें उतना अच्छा है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

4/5
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से हमें अक्सर परहेज करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें सोडा होता है, ये आपके दांतों के बेहद नुकसानदेह है. कार्बोनेटेड सोडा आपके दांतों के एनामेल पर हमला करते हैं. जब भी आप इस तरह के पेय पदार्थ को पीते हैं तो दांत एसिड से पूरी तरह ढक जातें हैं, गहरे रंग के सोडा ड्रिंक और भी ज्यादा नुकसानदेह हैं, इसे पीने की बाद तुरंद ब्रश न करें, वरना दांतों को और ज्यादा नुकसान होगा.

आइसक्रीम

5/5
आइसक्रीम

आइसक्रीम खाना हम में से काफी लोगों को पसंद आता है, लेकिन ये हमारे दांतों को 2 तरह से नुकसान पहुंचाता है, पहला तो ये कि इसकी मिठास दांतों में सड़न पैदा कर सकती है, साथ ही ये इतना ठंडा होता है कि इससे टूथ सेंसिटिविटी बढ़ जाती है, कोशिश करें जब आइसक्रीम खाएं तो ये दांतों के संपर्क में कम से कम आए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर