बारां में जैन तीर्थधाम का 24 मई को होगा प्रतिष्ठा महोत्सव
Advertisement

बारां में जैन तीर्थधाम का 24 मई को होगा प्रतिष्ठा महोत्सव

राजस्थान के बारां शहर के पास नेशनल हाईवे-27 पर कोटा रोड स्थित निर्माणाधीन जैन तीर्थ को लेकर निर्माण कार्य युद्वस्तर पर चल रहा है. 

बारां में जैन तीर्थधाम का 24 मई को होगा प्रतिष्ठा महोत्सव

Baran News : राजस्थान के बारां शहर के पास नेशनल हाईवे-27 पर कोटा रोड स्थित निर्माणाधीन जैन तीर्थ को लेकर निर्माण कार्य युद्वस्तर पर चल रहा है. बमुलिया के पास बन रहे श्रीजय त्रिभुवन विमल विहार, तीर्थधाम का प्रतिष्ठा कार्यक्रम आगामी 24 मई को संपन्न होने जा रहा है. इसको लेकर ट्रस्ट की ओर से तैयारियां चल रही हैं. निर्माण कार्यों का जिला प्रमुख और उर्मिला जैन भाया ने निरीक्षण किया.

ट्रस्ट अध्यक्ष जिला प्रमुख और गुणवर्धन शंखेष्वर पार्श्वनाथ जैन श्वेताम्बर तीर्थ ट्रस्ट की अध्यक्ष उर्मिला जैन भाया ने बताया कि श्रीजय त्रिभुवन विमल विहार तीर्थस्थल का बारां शहर के कोटा रोड पर बमूलिया गांव के पास निर्माण कार्य चल रहा है. 

इस तीर्थधाम का प्रतिष्ठा कार्यक्रम आगामी 24 मई को संपन्न होने जा रहा है. उन्होंने बताया कि जयपुर से लेकर शिवपुरी के बीच में जैन समाज का ऐसा कोई तीर्थधाम नहीं था, जहां पर जैन समाज के साध्वियों और साधु-संतों के लिए अलग-अलग उपाश्रय हो.

बारां की पावन भूमि पर बन रहे श्रीत्रिभुवन विमल विहार तीर्थधाम पर साधु और साध्वी महाराज के लिए श्रावक उपाश्रय और श्राविका उपाश्रय बनाया है. जहां पर बैठकर वो ध्यान और साधना कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिर की ऊंचाई भूतल से 108 फिट रहेगी.

मंदिर में प्रवेश के लिए सिंहद्वार बनाया जाएगा. जो भूतल से 46 फिट 6 इंच रहेगा. मंदिर परिसर में श्रावक और श्राविका उपाश्रय, भोजनशाला, व्याख्यान हॉल, पेडी कार्यालय, रथ कक्ष, जलपाल गृह, प्याऊ आदि भवन है. व्याख्यान हॉल में एक साथ 3 हजार से अधिक श्रोता बैठकर महाराज श्री के प्रवचन सुन सकेंगे.

साथ ही देरासर परिसर में तोरण दरवाजा, फाउंटेन, सिक्योरिटी केबिन, 25 फिट चौड़ी सड़क, ड्रेनेज, 22 भूतल जल संग्रहण और एक वर्षा जल संग्रहण, पार्किंग आदि बन रहे हैं. देरासर परिसर में मंदिर निर्माण कार्य और भवन निर्माण कार्य प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पास देखते हुए युद्वस्तर पर रात-दिन चल रहा है.

ट्रस्ट अध्यक्ष भाया ने बताया कि जैन तीर्थ परिसर में द्वितीय चरण में गौशाला, स्वागत कक्ष, चुग्गा स्थल, धर्मशाला, इलेक्ट्रिक पैनल, स्टाफ और वरिष्ठ स्टाफ क्वार्टस, बाल वाटिका, गार्डन, पिंजरा पोल गेट, गायों के लिए टीन शेड आदि बनाए जाएंगे.

वीर तेजाजी महाराज की मूर्ति हटाने को लेकर विवाद, हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर जतायी आपत्ति
 

Trending news